उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

डॉ. प्रशांत ने बताया गर्मी से बचने के घरेलू टिप्स

कानपुर देहात में आज पारा लगभग 45 से 46 डिग्री सेंटीग्रेड रहा इस बीच चिलचिलाती धूप व गर्मी की वजह से आज बृहस्पतिवार के दिन लोगों का बुरा हाल रहा।

पुखरायां,निर्भय सिंह यादव :  कानपुर देहात में आज पारा लगभग 45 से 46 डिग्री सेंटीग्रेड रहा इस बीच चिलचिलाती धूप व गर्मी की वजह से आज बृहस्पतिवार के दिन लोगों का बुरा हाल रहा। पुखराया कस्बे के मुख्य मार्गों पर सन्नाटा पसरा रहा और लोगों का आवागमन कम हुआ। इस गर्मी से बचने के लिए चिकित्सक डॉ प्रशांत सचान की सलाह है कि सूती कपड़े पहनकर ही बाहर निकलने में भलाई है। बच्चों व महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है क्योंकि चिलचिलाती धूप में सनबर्न का खतरा बढ़ गया है। जनपद का तापमान इन समय 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

हालांकि अब हवा में तेजी कम हुई और बृहस्पतिवार को 14 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि जिले का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है और ऐसा हुआ तो लोगों को गर्मी से बड़ी समस्या हो जाएगी। डॉ प्रशांत ने बताया कि सनबर्न से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि धूप में निकलने से पहले चेहरा ढंक लें और पूरे शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें। उन्होंने बताया कि यदि सनबर्न हो गया तो ठंडे जल से चेहरे को कई बार धोना चाहिए। एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से इसका असर कम हो जाता है।

सनबर्न में साफ सूती कपड़े से ठंडा दूध चेहरे पर लगाया जाए तो भी राहत मिलती है। डाक्टरों की सलाह है कि गर्मी में दोपहर के समय सीधी धूप से जितना हो सके बचना चाहिए क्योंकि इसका असर तेजी से होता है। इस भीषण गर्मी में लोग सड़क किनारे छायादार पेड़ों की ओट लेते नजर आए। तरबूज का सेवन बड़ा लाभकारी होता है

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button