कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

तकनीकी के दौर में रोजगार का बड़ा प्लेटफार्म बना पत्रकारिताः कमल शर्मा

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा अपने गणेश शंकर विद्यार्थी साप्ताहिक व्याख्यान श्रृंखला के अंतर्गत आज ‘‘पत्रकारिता में स्टार्टअपः संभावनाएं एवं चुनौतियां’’ विषयक व्याख्यान का आयोजन किया गया।

Story Highlights
  • पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में ‘‘पत्रकारिता में स्टार्टअपः संभावनाएं एवं चुनौतियां’’ विषयक व्याख्यान आयोजित

कानपुर,अमन यात्रा । छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा अपने गणेश शंकर विद्यार्थी साप्ताहिक व्याख्यान श्रृंखला के अंतर्गत आज ‘‘पत्रकारिता में स्टार्टअपः संभावनाएं एवं चुनौतियां’’ विषयक व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ टीवी पत्रकार कमल शर्मा शामिल हुए। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की प्रेरणा और मार्गदर्शन में आयोजित इस व्याख्यान में वर्तमान दौर में पत्रकारिता के क्षेत्र में होने वाले बदलावों, बदलती कार्यशैली और नई संभावनाओं पर विस्तार से जानकारी साझा की गई।

ये भी पढ़े- कानपुर के कृषि विश्वविद्यालय में शुरू होगी कृषि पत्रकारिता की पढ़ाई

मुख्य वक्ता कमल शर्मा ने कहा कि वर्तमान दौर में पत्रकारिता के क्षेत्र में आजीविका के अवसर बढ़े हैं। यहां जॉब के अलावा अपने स्टार्टअप में अधिक संभावनाएं हैं। मोलतोल.इन के फाउण्डर कमल शर्मा ने कहा कि अपने स्टार्टअप में आप अपना 100 प्रतिशत दे सकते हैं, या प्रयास कर सकते हैं, जबकि जॉब में आपको अपनी कंपनी के अनुसार काम करना पड़ेगा, भले ही आप की क्षमता उससे कहीं अधिक हो। वैश्विक अर्थव्यवस्था, नई आर्थिक योजनाएं और तकनीकी के बढ़ते प्रभाव ने रोजगार के अवसरों को काफी अधिक बढ़ा दिया है। इसमें आत्मविश्वास और काम करने की लगन से आप सफलता की नई ऊंचाईयों को हासिल कर सकते हैं। टीवी-18 और सीएनबीसी आवाज जैसे बड़े चैनलों में काम कर चुके श्री शर्मा ने आर्थिक पत्रकारिता की बारीकियों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि वर्तमान दौर विशेषीकृत पत्रकारिता का है और इसमें प्रतियोगिता कम होने के कारण संभावनाओं का बड़ा क्षेत्र है। छात्रों को इस तरफ विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।

कार्यक्रम का संयोजन डॉ. ओम शंकर गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर नई संभावनाओं पर कार्य करने का है। ऐसे में इस तरह के विशेष व्याख्यानों की अधिक जरूरत है। मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने सभी अतिथियों का परिचय कराया और कहा कि शनिवार संवाद मीडिया के छात्रों के लिए प्रत्येक सप्ताह मीडिया पर्सनालिटी से मिलने और उनके अनुभवों को साझा करने का बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है। अध्यक्षता डॉ. जितेन्द्र डबराल ने की तथा अतिथियों का आभार ज्ञापन प्रेम किशोर शुक्ला ने दिया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. योगेन्द्र कुमार पाण्डेय, डा. रश्मि गौतम, डॉ. दिवाकर अवस्थी, सागर कनौजिया, रतन कुशवाहा, शुभम, रोहित, शुभा समेत बहुत से छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button