फतेहपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

दावते इस्लामी हिन्द की शाखा जीएनआरएफ द्वारा देश भर  में चलाई जा रही पौधारोपण मुहिम

धार्मिक व सामाजिक संगठन दावत-ए-इस्लामी ने पर्यावरण को शुद्ध रखने के उद्देश्य व  वायु प्रदूषण को कम करने के लिए देश भर में अपने हजारों स्वयंसेवकों के माध्यम से लाखों पेड़ लगाने का आयोजन किया है।

विवेक सिंह, फतेहपुर। धार्मिक व सामाजिक संगठन दावत-ए-इस्लामी ने पर्यावरण को शुद्ध रखने के उद्देश्य व  वायु प्रदूषण को कम करने के लिए देश भर में अपने हजारों स्वयंसेवकों के माध्यम से लाखों पेड़ लगाने का आयोजन किया है। इस सम्बन्ध में फतेहपुर जनपद के जिला इंचार्ज नसीर अत्तारी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया की यह पौधरोपण कार्यक्रम दावते इस्लामी इण्डिया के राष्ट्रीय सदस्य तथा जीएनआरएफ के प्रमुख हाजी यूसुफ अत्तारी की जानिब से पूरे देश भर में चलाया जा रहा है जिसमें समूचे फतेहपुर जनपद में पौधरोपण की जिम्मेदारी मुझे सौंपी गई है.

विज्ञापन

जिस पर हमारी टीम पूरे फतेहपुर जनपद में पौधरोपण के काम को अलग-अलग गांव कस्बों व शहरों में अंजाम दे रही है हमारा मकसद सिर्फ पौधरोपण करना ही नहीं है बल्कि इसे सुरक्षित और संरक्षित भी करना है क्योंकि असंतुलित जलवायु और बदलते पर्यावरण को देखते हुए दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ गया है जिसे  देखते हुए दावत-ए-इस्लामी इण्डिया अपनी शाखा जीएनआरएफ गरीब नवाज रिलीफ फाउंडेशन के माध्यम से पिछले कई वर्षों से पौधारोपण अभियान भी चला रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस अभियान से अब तक देश भर  में लाखों पौधे सफलतापूर्वक लगाए जा चुके हैं इसी क्रम को जारी रखते हुए 01 जुलाई से 10 जुलाई तक देश भर में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए एक कार्ययोजना  तैयार की गई है जिसमें पर्यावरण सम्बन्धी जनजागृति,वृक्षारोपण का महत्व बताना,ग्लोबल वार्मिंग का खतरा,इत्यादि विषयों की जानकारी देते हुए पर्यावरण साफ सुथरा रखने सम्बन्धी जनजागृति करना है. इसके लिए ज़िला स्तर पर सार्वजनिक सभाओं का आयोजन करना,प्रत्येक व्यक्ति से मुलाकात कर पौधरोपण करने से इसका भविष्य में इससे क्या फायदे होंगे इसके बारे में बताना,सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग्स लगाना,और विज्ञापनों के माध्यम से वृक्षारोपण की ओर आकर्षित करना है.

इसी के साथ वृक्षारोपण के महत्व और इसकी आवश्यकताओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रिंट मीडिया,सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से जानकारी पहुंचाने के प्रयास किये जा रहे है, नसीर अत्तारी ने बताया कि दावत-ए-इस्लामी इंडिया द्वारा संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान इस अभियान में शामिल हैं, शहर शहर छात्र वृक्षारोपण जनजागृति करने के उद्देश्य और लोगों को जोड़ने के लिए रैलियां भी निकालने वाले हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपील की है कि हम सभी लोगों को आगे किसी भी प्रकार के संकट का सामना न करना पड़े इससे पहले ही उस पर नियंत्रण किया जाए इस मौके पर आबिद अत्तारी,मोहम्मद दानिश,मोहम्मद मुकीम,मोहम्मद इस्लाम,मेराज सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button