कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पत्रकारिता में डिजिटल के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सीएसजेएमयू में अब डिजिटल पत्रकारिता में एमए कोर्स होगा शुरू 

आधुनिक पत्रकारिता में डिजिटल के बढ़ते प्रभाव तथा महत्व को देखते हुए कानपुर की उच्च शैक्षणिक संस्था सीएसजेएमयू के पत्रकारिता संस्थान में 'डिजिटल पत्रकारिता में एमए' कोर्स शुरू होने जा रहा है।

कानपुर,अमन यात्रा :  आधुनिक पत्रकारिता में डिजिटल के बढ़ते प्रभाव तथा महत्व को देखते हुए कानपुर की उच्च शैक्षणिक संस्था सीएसजेएमयू के पत्रकारिता संस्थान में ‘डिजिटल पत्रकारिता में एमए’ कोर्स शुरू होने जा रहा है। विश्वविद्यालय में नए सत्र के प्रवेश के लिए इस साल 28 मई से शुरू होने वाली प्रवेश-प्रक्रिया में पत्रकारिता संस्थान के इस कोर्स का जिक्र किया गया है। इस तरह संस्थान में अब पत्रकारिता के कोर्सेस की संख्या बढ़कर 4 हो जाएगी।

 

इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव का असर पत्रकारिता पर भी पड़ा है। अब तक अखबार, टीवी तथा रेडियो तक सीमित रहने वाली पत्रकारिता अब इंटरनेट की मदद से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर भी पहुंच चुकी है, जिसमें खबरें ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, विजुअल्स के रूपों में मौजूद है, जिसे ऑनलाइन मीडिया भी कहा जाता है। मीडिया में डिजिटल के बढ़ते प्रभाव व महत्व को देखते हुए पत्रकारिता में डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेज संचालित करने वाले तमाम सन्स्थान डिजिटल पत्रकारिता में भी डिग्री कोर्स संचालित कर रहे हैं।

ये भी पढ़े-  नाबालिग के साथ छेड़छाड़ का विरोध करने पर नाबालिग सहित विरोध करने वाली महिला व उसके पति पर किया जान लेवा हमला

इसी क्रम में कानपुर के सबसे बड़े सार्वजनिक उच्च शौक्षणिक संस्थान छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में स्थित पत्रकारिता संस्थान में अब डिजिटल पत्रकारिता में मास्टर्स डिग्री कोर्स शुरू किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को डिजिटल पत्रकारिता के विषय मे तमाम जानकारियों से अवगत कराया जाएगा।

जाहिर है कि सीएसजेएमयू के इस पत्रकारिता संस्थान में पहले से पत्रकारिता के 3 कोर्स संचालित हो रहे हैं, जिनमें पत्रकारिता एवं जनसंचार में बीए, एमए तथा परास्नातक डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। अब डिजिटल पत्रकारिता में अलग से एमए कोर्स संचालित होने से संस्थान में कुल कोर्सेस की संख्या बढ़कर चार हो जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button