कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

पदोन्नति पाने की कतार में शिक्षक लेकिन सरकार ने संविलियन विद्यालय बनाकर प्रधानाध्यापकों के पद कर दिए कम

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को प्रमोशन की खुशी मिलने वाली है। विभाग ने बहुप्रतीक्षित प्रमोशन की कवायद शुरू की है। प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर प्रमोशन दिया जाएगा। पांच वर्ष की सेवा पूर्ण किए शिक्षक ही लाभान्वित होंगे।

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को प्रमोशन की खुशी मिलने वाली है। विभाग ने बहुप्रतीक्षित प्रमोशन की कवायद शुरू की है। प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर प्रमोशन दिया जाएगा। पांच वर्ष की सेवा पूर्ण किए शिक्षक ही लाभान्वित होंगे।

सितंबर 2023 तक उनके सेवाकाल की गणना की जाएगी। शिक्षकों को प्रमोशन देने को स्कूलों में खाली पदों को चिन्हित किया जाने लगा है। 10 विकासखंड में हजारों शिक्षक प्रमोशन पाने की कतार में लगे हैं। रिक्त पदों के सापेक्ष इन सभी को प्रमोशन मिलेगा या नहीं यह तो रिक्त पदों पर निर्भर करेगा। एक परिसर में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को बेसिक शिक्षा विभाग ने एकाकार करते हुए कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय बना दिया है जिससे यहां प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के सैकड़ों पद खत्म हो गए हैं। लिहाजा प्राथमिक विद्यालयों के सहायक शिक्षकों के प्रमोशन पर इसका सीधा प्रभाव पड़ने वाला है।

वहीं उक्त विद्यालयों में तैनात रहे सभी प्रधानाध्यापकों को उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक बनने से प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के प्रमोशन पर भी असर दिखेगा। दोनों पदों पर प्रमोशन करने की दशा में यह बाधा नजर आएगी। प्राथमिक विद्यालयों में तो प्रधानाध्यापकों के न के बतौर पद हैं। वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के दो सैकड़ा पद ही रिक्त दिखते हैं। ऐसे में अधिकांश शिक्षकों को प्रमोशन की खुशी से वंचित होना पड़ सकता है।

हालांकि शासन ने वरिष्ठता सूची तैयार करने के लिए बीएसए कार्यालय को दोबारा मौका दिया है। निर्धारित प्रारूप पर शिक्षक का नाम, पदनाम, जन्मतिथि, नियुक्ति तिथि 30 सितंबर 2023 तक सेवा की अवधि, विद्यालय का नाम, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण, पांच वर्ष की गोपनीय प्रविष्टि तथा अंतिम जेष्ठता क्रमांक मांगा गया है। चरित्र पंजिका एवं संबंधित अभिलेख मानक अनुरूप मिलने पर चयन कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। वरिष्ठता सूची तैयार करने से बीएसए को इसके त्रुटिरहित होने का प्रमाणपत्र भी देना होगा। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को वरीयता सूची उपलब्ध करते हुए परीक्षण कर अद्यतन का निर्देश दिया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button