उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

परिषदीय स्कूलों में जल्द लागू होगी बायोमेट्रिक व्यवस्था 

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शिक्षक समय से पहुंचें इसके लिए ऑनलाइन एवं बायोमेट्रिक व्यवस्था को लागू किया जाना एक मात्र विकल्प रह गया है।

लखनऊ / कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शिक्षक समय से पहुंचें इसके लिए ऑनलाइन एवं बायोमेट्रिक व्यवस्था को लागू किया जाना एक मात्र विकल्प रह गया है। पिछले तीन माह में टास्कफोर्स के निरीक्षण में हजारों शिक्षक अनुपस्थित मिलने के बाद शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सपष्ट किया है कि स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके इसके लिए प्रत्येक शिक्षक का समय से विद्यालय पहुंचना जरूरी है।

ये भी पढ़े-  बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, एक की मौत दूसरा घायल  

इसके लिए टेबलेट की व्यवस्था अब तेजी से होगी। उन्होंने कहा जो शिक्षक अच्छा कार्य कर रहे हैं उनको प्रोत्साहित किया जाएगा साथ ही लापरवाह शिक्षकों को बख्शा नहीं जाएगा। बता दे हाल ही में चलाए गए सघन निरीक्षण में पकड़े गए सैकड़ों शिक्षकों का वेतन अवरुद्ध किया गया था। दरअसल अधिकांश जिलों में शिक्षक समय से विद्यालय नहीं पहुंचते और लेट पहुंचने के बाद निर्धारित स्कूल समय के अपने साइन उपस्थिति रजिस्टर पर कर लेते हैं। ऐसे शिक्षकों का यह मानना है कि अगर पकड़े भी गए तो वेतन अवरुद्ध होगा जिसे ले-देकर बाद में बहाल करवा लिया जाएगा।

ये भी पढ़े-  उपजिलाधिकारी, अमीनों द्वारा की जा रही कर वसूली की करें नियमित समीक्षा: नेहा जैन

हालांकि अभी तक अलग-अलग माह में हुए निरीक्षण के बाद जो रिपोर्ट आई उसमें हजारों शिक्षक अनुपस्थित मिले तो शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने भी माना कि यह शिक्षकों की घोर लापरवाही है। अगले शैक्षिक सत्र से शिक्षकों की उपस्थिति समय से सुनिश्चित की जाएगी इसके लिए अब टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थित की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button