कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

उपजिलाधिकारी, अमीनों द्वारा की जा रही कर वसूली की करें नियमित समीक्षा: नेहा जैन

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में कर करेत्तर एवं विविध देयकों में वसूली की समीक्षा बैठक आयोजित हुई बैठक में जिलाधिकारी ने कहा की देयक वसूली से जुडे समस्त राजस्व अधिकारियों का दायित्व है कि दिये गये लक्ष्यों के अनुरुप वसूली सुनिश्चित करायें.

Story Highlights
  • जिलाधिकारी नेहा ने कर-करेत्तर राजस्व कार्यों की समीक्षा, लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाने के दिए निर्देश

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में कर करेत्तर एवं विविध देयकों में वसूली की समीक्षा बैठक आयोजित हुई बैठक में जिलाधिकारी ने कहा की देयक वसूली से जुडे समस्त राजस्व अधिकारियों का दायित्व है कि दिये गये लक्ष्यों के अनुरुप वसूली सुनिश्चित करायें, यदि किसी भी विभागीय अधिकारियों द्वारा वसूली में शिथिलता बरती गयी तो निश्चित ही उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में राजस्व कार्य की बैठक करते हुए एआईजी स्टांप अधिकारी ने बताया कि इस माह स्टाफ में कमी आई है जिससे करीब 95% लक्ष्य की प्राप्ति होगी, इस पर जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये, इसी प्रकार आबकारी 80 प्रतिशत, जीएसटी 80, परिवहन 69.5 में भी कम राजस्व प्राप्त होने पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्त करें।

ये भी पढ़े-  ऐसा क्या हुआ कि सीडीओ सौम्या ने खंड विकास अधिकारीयों के कसे पेंच

उन्होंने न्यायालय देयक की रिपोर्ट प्रत्येक माह समय से प्रस्तुत किए जाने हेतु समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया तथा अपने वसूली की प्रगति में तेजी लाए जाने हेतु तथा बड़े बकायेदारों की समीक्षा नियमित रूप से करते हुए तहसील स्तर पर अमीनो द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमीनो द्वारा यदि अपने निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति समय से सुनिश्चित नहीं की जा रही है तो संबंधित अमीन के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करी जाए। उन्होंने विभिन्न देयकों में प्रदर्शित होने वाले आंकड़ों की कमी का मुख्य कारण अमीनो द्वारा कार्य को सही तरीके से संपादित ना किया जाना बताया तथा कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए शीघ्र सुधार लाए जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़े-  गजनेर चौराहे पर ऑटो स्टैंड हटवाने पर असमर्थ प्रशासन 

उन्होंने राजस्व वादों की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत प्रचलित वादों के निस्तारण का विवरण की समीक्षा भी की जिसमें आरसीएमएस पोर्टल को नियमित रूप से समस्त उप जिलाधिकारियों द्वारा देखे जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में कृषि भूमि आवंटन, दैवीय आपदा, कृषक दुर्घटना बीमा, भू माफिया आदि की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, समस्त उपजिलाधिकारी व तहसीलदार सहित आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button