फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

पीएम आवास का आवंटन पत्र मिलते ही शुरू हो जाएंगी किस्तें, आवास का प्रोटोटाइप मॉडल देखेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री आवास के आवंटन पत्र देने की तैयारी लविप्रा ने पूरी कर ली है। सोमवार से हर दिन सौ आवंटियों को आवंटन पत्र प्राधिकरण भवन में बुलाकर दिए जाएंगे। आवंटन पत्र मिलते ही एक माह के भीतर आवंटी को 45 हजार रुपये जमा करने होंगे। साढ़े छह लाख वाले पीएम आवास में एक लाख रुपये केंद्र और पचास हजार रुपये की छूट राज्य सरकार पहले से ही दे रही है।

लखनऊ, अमन यात्रा । प्रधानमंत्री आवास के आवंटन पत्र देने की तैयारी लविप्रा ने पूरी कर ली है। सोमवार से हर दिन सौ आवंटियों को आवंटन पत्र प्राधिकरण भवन में बुलाकर दिए जाएंगे। आवंटन पत्र मिलते ही एक माह के भीतर आवंटी को 45 हजार रुपये जमा करने होंगे। साढ़े छह लाख वाले पीएम आवास में एक लाख रुपये केंद्र और पचास हजार रुपये की छूट राज्य सरकार पहले से ही दे रही है। बची हुई राशि सिर्फ आवंटी को जमा करनी है। बता दें कि अगर लविप्रा ने कार्यदिवस में हर दिन सौ आवंटी को आवंटन पत्र वितरित किए तो डेढ़ माह यह प्रकिया चलेगी। वहीं राजधानी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिखाने के लिए लविप्रा ने प्रोटोटाइप मॉडल पीएम आवास का इंदिरा गांधी में बनाकर रखा है।

आवंटी को आवंटन पत्र मिलने के बाद हर तीसरे माह किस्तें जमा करनी होगी। यह ब्योरा लविप्रा आवंटन पत्र में दे रहा है। पहली बार आवंटन पत्र में किस्तों का ब्याेरा हिन्दी में भी दिया गया है, उद्देश्य है कि आवंटी को पढ़ने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। खासबात है कि अगर आवंटी ने किस्तें जमा करने में देरी की और निर्धारित समय पर किस्तें जमा नहीं की तो लखनऊ विकास प्राधिकरण संबंधित आवंटी को पत्र भेजकर अवगत कराएगा कि आपका आवंटन निरस्त कर दिया गया है। आवंटन निरस्त होने के बाद वेटिंग में सबसे ऊपर आवंटी को उक्त फ्लैट आवंटित कर दिया जाएगा। लविप्रा अफसरों के मुताबिक हर श्रेणी में दस दस फीसद आवेदनकर्ता वेटिंग लिस्ट में रखे गए हैं। बाकी पहले व दूसरी किस्त देकर आगे की किस्तें नहीं देंगे। प्राधिकरण ऐसे आवंटी का पैसा वापस करके, वेटिंग वाले लोगों को प्राथमिकता देगा। इसकी तैयारी भी लविप्रा ने कर रखी है।

बंसतकुंज व शारदा नगर में शानदार बने हैं पीएम आवस: बाजार की कीमत से कई गुना काम लागत और गुणवत्ता के मामले में बेहतर बनाए गए पीएम आवास को पर्यावरण की दृष्टि से अच्छे बने हैं। मूलभूत सुविधाओं से लैस पीएम आवास को लेने के लिए एक बड़ा वर्ग है। बसंत कुंज में 22 सौ से अधिक और शारदा नगर में 2242 से अधिक पीएम आवास बने हैं। इन्हीं पर कब्जा दिया जाएगा। वहीं लविप्रा बसंत कुंज में और साढ़े चार हजार पीएम आवास बनाने जा रहा है। जो दो से ढाई साल में बनकर तैयार होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button