उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

पूर्वोत्तर रेलखंड की मुख्य क्रॉसिंग पर जाम के समाधान हेतु शासन ने दिए निर्देश

रेल खंड के समानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग 91/34 भी चल रहा है और 9 मुख्य क्रॉसिंग पर रेलवे गेट बंद होने के समय प्रतिदिन की जाम की बड़ी समस्या है।

कानपुर,अमन यात्रा : मुख्य सचिव के निर्देश पर आज प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग श्री नितिन गोकरण ने ,जीटी रोड के समानांतर चल रही , पूर्वोत्तर रेल खंड जरीब चौकी से मांधना तक की 9 मुख्य रेल क्रॉसिंग पर जाम की समस्या और उसके समाधान के लिए आयुक्त कानपुर मंडल, डॉक्टर राजशेखर, यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के मुख्य अभियंता कैलाश सिंह, उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य अभियंता सुशील कुमार, , पुलिस उपायुक्त यातायात संकल्प शर्मा समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ,लोक निर्माण के मुख्य अभियंता ,महा प्रबंधक सेतु निगम, परियोजना निर्देशक कानपुर मेट्रो के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर तथ्यों की जानकारी ली।
आयुक्त राजशेखर ने बताया की इस रेल खंड के समानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग 91/34 भी चल रहा है और 9 मुख्य क्रॉसिंग पर रेलवे गेट बंद होने के समय प्रतिदिन की जाम की बड़ी समस्या है। उन्होंने बताया की इस रेल खंड पर प्रतिदिन 38 यात्री ट्रेन कुछ वीकली ट्रेनें भी है, उन दिनों में 45 यात्री ट्रेन तथा 18 मालगाड़ी इस प्रकार कुल ट्रेन सामान्य दिनों में 56 और कुछ विशेष दिनों में 63 ट्रेनों का का संचालन होता है। इस दौरान गेट बंद होने पर प्रत्येक बार लगभग 10 मिनट गेट बंद रहता है जिस कारण 24 घंटे में लगभग 11 घंटे क्रॉसिंग बंद रहनेके कारण प्रतिदिन बड़ा जाम रहता है जिससे यातायात।बाधित रहने के साथ।दुर्घटना बाहुल्य भी हो गया है।
यह रेल खंड दक्षिण कानपुर को विभाजित करता है और दक्षिणी क्षेत्र में लगभग 17 से 18 लाख की आबादी है जो अपने मुख्य कार्यों के लिए रेल लाइन क्रॉस करके उत्तर की ओर आती है। इस विकराल समस्या के लिए पिछले कई वर्षो से विभिन्न स्तरों पर प्रयास होते आ रहे है।
डॉक्टर राजशेखर ने स्थाई समाधान के लिए 3 विकल्प रखे-
1. मंधना से पनकी लगभग 12 किलोमीटर का नया ट्रैक ।
2. आईआईटी से जरीब चौकी तक रेलवे ट्रैक को एलिवेटेड कर दिया जाए।
3. निर्माण की ओर अग्रसर रिंग रोड
के मंधना से लखनऊ राजमार्ग में
आटा जो लगभग 32 किलोमीटर
का सेक्शन है,इसके मध्य में
कानपुर लखनऊ खंड में मगरवारा स्टेशन या उसके निकट तक लगभग।26 किलोमीटर का नया रेल ट्रैक बना दिया जाए ,जिस पर गंगा नदी पर सेतु भी बनाना होगा।
आयुक्त कानपुर मंडल ने एक और विकल्प का प्रस्ताव दिया जो एक हफ्ते पूर्व समन्वयक नीरज श्रीवास्तव के साथ जयपुर और दिल्ली से आए तकनीकी विशेषज्ञों ने आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए कल्याणपुर शारदा नगर और गुरदेव पैलेस पर आरओबी और अंडरपास के सुझाव दिए है जिसकी एक ड्राइंग भी तैयार की है। यद्यपि इसकी फिसिविल्टी अध्य्यन कराया जाना है।महा प्रबंधक सेतु निगम ने बताया की पूर्व में मांधना पनकी नई रेल लाइन निर्माण का सर्वेक्षण हुआ था जिस पर मुख्य अभियंता पूर्वोत्तर।रेल खंड ने बताया की रेलवे ने इसको फिजिबिल नही माना है। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के बाद प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने निर्देश दिए की, पूर्वोत्तर रेलवे के महा प्रबंधक द्वारा नामित वरिष्ठ अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी, सेतु निगम के अधिकारी, मेट्रो के अधिकारी, पुलिस उपायुक्त यातायात, और नीरज श्रीवास्तव की एक समिति संयुक्त रूप से मौके की स्तिथि निरीक्षण कर उपरोक्त उल्लेखित विकल्पों में उचित विकल्प और विवरण आदि 31 मई तक देने को कहा।सुझाव दी गई योजनाओं की।बायेबिलिटी और निर्माण की संभावनाओं को देख कर अपनी रिपोर्ट दे जो मुख्य सचिव महोदय को प्रेषित की जाएगी ,।रिपोर्ट के आधार पर मुख्य सचिव महोदय , रेलवे बोर्ड के चेयरमैन तथा सचिव सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के साथ वार्ता/ बैठक कर विभिन्न बिंदुओं पर विश्लेषण कर निर्णय लेंगे की कानपुर की इस बड़ी समस्या के समाधान के लिए कौन सी उपयुक्त योजना है जिस पर कार्य किया जाना है।कानपुर की इस बड़ी समस्या को सभी जन प्रतिनिधि , माननीय सांसद और आयुक्त राजशेखर ने कानपुर के प्रभारी मंत्री जो कि लोक निर्माण विभाग के मंत्री भी है ,के द्वारा गत दिवस की गई समीक्षा बैठक मे इस समस्या को प्रमुखता से रखा था,और इसी क्रम में प्रभारी मंत्री ने मुख्य सचिव महोदय से ऐसी एक उच्च स्थर का मीटिंग कर आवश्यक कार्यवाही हेतु अनुरोध भी किया था। इसी क्रम में यह बैठक आहूत हुई।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button