उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

प्रधानाध्यापक आज ही निपटा लें महत्पूर्ण कार्य, वरना छुट्टियों का करना पड़ सकता है बलिदान

सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान हो गया। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक अवकाश घोषित किया गया है।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान हो गया। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक अवकाश घोषित किया गया है। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज सचिव की तरफ से सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को लेकर एक आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार यूपी शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों/मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 20 मई से प्रारंभ होकर 15 जून तक निर्धारित है। ऐसे में शिक्षकों को सभी विभागीय कार्यों को आज ही पूरा करते हुए सभी सूचनाओं को बीआरसी कार्यालय में जमा करना होगा अन्यथा की स्थिति में सूचना मांगे जाने पर छुट्टी के दिन भी उन्हें बीआरसी जाना पड़ सकता है।

प्रधानाध्यापकों को शैक्षिक सत्र 2023-24 में समग्र शिक्षा के अन्तर्गत कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करायी गयी निःशुल्क राष्ट्रीयकृत पाठ्य पुस्तकों/ कार्यपुस्तिकाओं से लाभान्वित छात्र संख्या प्रेरणा पोर्टल पर अंकित करनी होगी, परिवार सर्वेक्षण, यू डायस 2022-23 एवं कायाकल्प के अंतर्गत पंचम चरण की जियो टैगिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करना होगा।

 

समय-समय पर दिए गए आदेशों के क्रम में सभी सूचनाओं को संकलित करते हुए निर्धारित फॉर्मेट पर बीआरसी कार्यालय में जमा करना होगा अन्यथा की स्थिति में प्रधानाध्यापकों को छुट्टी के समय में भी सूचना देने के लिए बीआरसी कार्यालय जाना पड़ सकता है।
बता दें कि गर्मी व लू से छात्रों को बचाने के लिए कई जिलों में स्कूल के समय में बदलाव भी किया गया था, हालांकि अब तापमान को बढ़ते देख शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुट्टियों का एलान कर दिया है। शिक्षकों ने भी अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रखा है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button