जरा हटके

फोन की स्क्रीन को बनाएं बड़ी टीवी की स्क्रीन, जानिये क्या है स्क्रीन मिरर टेक्नॉलोजी?

अगर आप आईपीएल का मजा बड़ी टीवी पर लेना चाहते हैं या कोई फिल्म देखना चाहते हैं तो उसके लिये स्मार्टफोन की स्क्रीन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं. स्क्रीन मिररिंग टेक्नॉलोजी की मदद से आप अपने फोन पर देखने वाला सारा कंटेंट टीवी पर देख सकते हैं.

अगर आपके पास बड़े साइज़ का स्मार्ट टीवी है और तो आप फोन का टेबलेट पर देखने वाले कंटेंट को सीधे टीवी पर देख सकते हैं. स्क्रीन मिरर एक लेटेस्ट टेक्नॉलोजी है जो आपके फोन या टेबलेट की स्क्रीन को टीवी के बड़े स्क्रीन पर दिखा सकती है.

स्क्रीन मिरर का यूज

अगर आप बच्चों को पढ़ा रहे हैं और उनको इंटरनेट से कुछ दिखाना है तो फोन की स्क्रीन पर दिखाना मुश्किल होता है और कई बार टीवी पर इंटरनेट चलाना भी टफ होता है. ऐसे में स्क्रीन मिरर टेक्नॉलोजी काम आती है, जिसमें आप फोन की वीडियो, फोटो या प्रेजेंटेशन को बड़ी टीवी स्क्रीन पर दिखा सकते हैं. ये टेक्नॉलोजी ऑफिस मीटिंग में भी काम आती है. स्क्रीन मिररिंग एक वायरलेस तकनीक है, जो आपको एंड्रॉइड फोन, आईफोन या टैबलेट पर चलने वाले मीडिया को बड़ी स्क्रिन जैसे टीवी या प्रोजेक्टर पर स्विच करने की अनुमति देती है.

स्क्रीन मिररिंग आपके कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन पर डिस्प्ले हो रहे कंटेंट को केबल या वायरलेस कनेक्‍शन के माध्‍यम से टीवी या प्रोजेक्टर पर भेजती है और इसकी मदद से इंटरनेट या दूसरे ऐप जैसे नेटफ्लिक्स, यूट्यूब के कंटेट को भी टीवी पर देख सकते हैं.

कौन से डिवाइस में चलेगी स्क्रीन मिरर

हर फोन से टीवी या प्रोजेक्टर में स्क्रीन मिरर नहीं हो सकती. इसके लिये दोनों डिवाइस में स्क्रीन मिररिंग को सपोर्ट करने वाला फीचर होना जरूरी है. हालांकि कई बार एक ही कंपनी के दो डिवाइस में कंपेटिबिलटी होती है, जैसे आईफोन और आईपैड की स्क्रीन को एपल टीवी पर आसानी से स्क्रीन मिरर किया जा सकता है. कुछ आईफोन और आईपैड दूसरे स्मार्ट टीवी में भी स्क्रीन मिरर के फीचर को सपोर्ट करते हैं. इसके अलावा जिन एंड्रॉयड फोन, टेबलेट और स्मार्ट टीवी में स्क्रीन मिरर का ऑप्शन होता है वहां भी आप ये टेक्नॉलोजी यूज कर सकते हैं.

कैसे करें स्क्रीन मिररिंग

सबसे पहला तरीका है कि आपके पास स्मार्टफोन हो और स्मार्ट टीवी हो. आजकल फोन और टीवी दोनों में स्क्रीन मिरर का ऐप होता है जिसकी मदद से आप फोन की स्क्रीन को बड़ा करके टीवी पर देख सकते हैं. जैसे आईफोन और एपल टीवी के लिये एयरप्ले ऐप होता है

दूसरा तरीका है डिवाइस की मदद से आप फोन स्क्रीन को टीवी पर देख सकते हैं, इसके लिये स्मार्टफोन जरूरी है और सपोर्ट करने के लिये क्रोमकास्ट, रोकू और फायर स्टिक जैसी कोई एक डिवाइस होनी चाहिये. इस डिवाइस की मदद से आप नॉर्मल टीवी पर भी फोन की स्क्रीन देख सकते हैं.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button