कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बीएसए रिद्धी के औचक निरीक्षण से परिषदीय स्कूलों में मची खलबली

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आज संदलपुर विकासखंड के 3 परिषदीय स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई तरह की खामियां मिलने पर शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया है। अचानक हुए निरीक्षण से स्कूलों में खलबली मची रही।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आज संदलपुर विकासखंड के 3 परिषदीय स्कूलों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई तरह की खामियां मिलने पर शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया है। अचानक हुए निरीक्षण से स्कूलों में खलबली मची रही। शिक्षक एक दूसरे को फोन करके बीएसए कहां है कि लोकेशन लेते रहे। बीएसए ने निपुण भारत लक्ष्य के अंर्तगत स्कूली बच्चों से उनकी निपुणता की जांच की, साथ ही स्कूली बच्चों के शैक्षिक स्तर को भी परखा।

बीएसए ने विकासखण्ड सन्दलपुर के प्राथमिक विद्यालय जरौली, कम्पोजिट विद्यालय खालागांव एवं कम्पोजिट विद्यालय अमौली कुर्मियान का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय विद्यालयों में पंजीकृत छात्र / छात्राओं के सापेक्ष उपस्थिति कम पायी गयी। कुछ स्कूलों द्वारा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर अभी तक निर्धारित धनराशि का व्यय नहीं किया गया।

बीएसए ने प्रधानध्यापकों एवं प्रभारी प्रधानाध्यापकों को विद्यालय में अध्ययरत् छात्र-छात्राओं को संदर्शिका के माध्यम से शिक्षण कार्य कराते हुए बच्चों का अधिगम स्तर बढ़ाने एवं बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित कर अपने पाल्यों को प्रतिदिन ससमय विद्यालय भेजने हेतु प्रेरित करने तथा आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत निर्धारित-19 पैरामीटरों से संतृप्त कराने के निर्देश दिये तथा विद्यालयों के निरीक्षण में पाई गई कमियों को जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश दिए इसके साथ ही उक्त परिलक्षित कमियों के सम्बन्ध में साक्ष्य सहित औचित्यपूर्ण स्पष्टीकरण एक सप्ताह के अन्दर खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button