उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में हर दिन दिया जाएगा अलग भोजन

प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित होने वाले स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब हर दिन अलग-अलग तरह का पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। इसके लिए बेसिक स्कूलों के संचालित मध्यान्ह भोजन योजना (एमडीएम) के तहत तिथि भोजन कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

Story Highlights
  • जल्द होगी तिथि भोजन कार्यक्रम की शुरुआत
  • मिड डे मील के तहत चलेगा तिथि भोजन कार्यक्रम

लखनऊ/कानपुर देहात।  प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित होने वाले स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब हर दिन अलग-अलग तरह का पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। इसके लिए बेसिक स्कूलों के संचालित मध्यान्ह भोजन योजना (एमडीएम) के तहत तिथि भोजन कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस योजना के तहत बेसिक स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रतिदिन किस तरह का भोजन मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों, समाज के प्रतिष्ठित लोगों को शामिल कर मेन्यू तैयार किया जाएगा. जिससे इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पौष्टिक भोजन मिल सके। तिथि भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत हर स्कूल परिसर में डायनिंग शेड तैयार किया जाएगा ताकि मध्यान भोजन यहीं पर बनाया जाए और बच्चों को वहीं खिलाया भी जाए जिससे किसी भी स्थिति में बाहर से पकाया हुआ भोजन स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को वितरित नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़े-  26 दिसंबर को स्कूलों में मनाया जाएगा वीर बाल दिवस

इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति तिथि भोजन के लिए नगद धनराशि देना चाहे तो उसे मध्याह्न भोजन निधि या एसएमसी के खाते में जमा करा सकता है। उसके अनुसार ही तय तिथि पर स्कूल के बच्चों को भोजन की व्यवस्था की जाएगी। यदि एक ही तिथि में समुदाय के कई लोग भोजन कराना चाहते हैं तो प्रधान या विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) के माध्यम से यह निर्णय लिया जाएगा कि किस व्यक्ति द्वारा उस तिथि में भोजन कराया जाएगा।

ये भी पढ़े- कड़ी मेहनत और आपका आत्म विश्वास ही सफलता का आधार है : एक्टर जीतेंद्र

जिस व्यक्ति द्वारा भोजन कराया जाएगा वह स्वयं भी उस तिथि में उपस्थित होगा और स्वयं भी भोजन ग्रहण करेगा। आदेश में कहा गया है कि मध्यान्ह भोजन योजना के तहत तिथि भोजन कार्यक्रम चलाया जाएगा। तिथि भोजन के तहत दिए जाने वाले भोजन का मेन्यू प्रधानाध्यापक या विद्यालय समिति के सदस्यों द्वारा तय किया जाएगा। एसएमसी के माध्यम से समुदाय का कोई सदस्य विद्यालय परिसर में डाइनिंग शेड का निर्माण भी करा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button