उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

ब्लॉक स्तर पर चयनित सर्वश्रेष्ठ अध्यापकों को अब करना होगा काम

अब सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार मिलेगा। काम के आधार पर ही पुरस्कार दिया जाएगा। राजनैतिक दखलंदाजी या जुगाड़ के दम पर कोई भी शिक्षक अब पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सकेगा, कोई भी अधिकारी अपने चहेते को पुरस्कार नहीं दिलवा सकेगा। इसके लिए जिलाधिकारी नेहा जैन ने बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय को सख्त निर्देश जारी किए हैं।

लखनऊ/ कानपुर देहात। अब सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार मिलेगा। काम के आधार पर ही पुरस्कार दिया जाएगा। राजनैतिक दखलंदाजी या जुगाड़ के दम पर कोई भी शिक्षक अब पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सकेगा, कोई भी अधिकारी अपने चहेते को पुरस्कार नहीं दिलवा सकेगा। इसके लिए जिलाधिकारी नेहा जैन ने बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय को सख्त निर्देश जारी किए हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में जनपद के कई शिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए दिया गया था। जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक में यह तथ्य निकलकर सामने आया है कि जिन शिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ अध्यापक का पुरस्कार दिया गया उनका विद्यालय अभी तक निपुण विद्यालय नहीं बन सका है। इससे यह सवाल पैदा होता है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ अध्यापक का पुरस्कार किस आधार पर प्रदान किया गया। बता दें इस पुरस्कार के लिए प्रत्येक विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारियों से 7-7 ऐसे शिक्षकों की सूची मांगी गई थी जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए हों जिसमें खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा 75 शिक्षकों के नाम भेजे गए थे जिन्हें सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

अब इन शिक्षकों से जिलाधिकारी के आदेश पर कई बिंदुओं पर कार्य योजना बनाकर बीईओ के माध्यम से प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

निम्नलिखित बिन्दुओ पर देनी है

कार्ययोजना-

1. क्या आप द्वारा अपना विद्यालय निपुण विद्यालय घोषित कर दिया गया है ?

2. यदि हाँ तो लिखित सूचना उपलब्ध करायें।

3. यदि नही तो क्यो ? अद्यतन कितने बच्चे आपके विद्यालय में निपुण हो गये है उसकी सूचना दें।

4. कितने बच्चे अभी भी शेष हैं उनको कब तक निपुण बना देंगें ?

5. अपने विद्यालय के बच्चों को निपुण बनाने हेतु विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की जाय।

6. क्या आपके विद्यालय में 19 पैरामीटर कायाकल्प सन्तृप्त हो गया है। यदि नहीं तो क्या समस्या है ?

7. क्या आपका विद्यालय स्मार्ट विद्यालय घोषित कर दिया गया है ?

8. क्या आपके विद्यालय में बच्चों के नामांकन में गत वर्ष की तुलना में वृद्धि हुयी है हाँ तो कितनी ?

9. क्या आपके विद्यालय में टीएलएम का विधिवत प्रयोग किया जा रहा है ?

10. आप द्वारा अपने विद्यालय के बच्चों के शैक्षिक स्तर की वृद्धि हेतु क्या क्या नवाचार किये गये हैं।

11. आप अपने विद्यालय को सर्वश्रेष्ठ विद्यालय कब तक घोषित करेगें।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि निपुण लक्ष्य हासिल करने एवं श्रेष्ठ शिक्षकों को

उनका हक मिले के उद्देश्य से जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है जिसके तहत सूचना मांगी गई है। सूची में वर्णित सभी शिक्षकों को उक्त बिन्दुओं पर अपनी विस्तृत कार्ययोजना अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से 30 जून 2023 तक प्रत्येक दशा में अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं जिससे समस्त कार्ययोजनायें संकलित कर जिलाधिकारी की आगामी समीक्षा बैठक में प्रस्तुत की जा सकें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button