कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

प्राइवेट स्‍कूलों की तरह सरकारी स्कूलों को हाईटेक बनाएगी सरकार

सरकारी स्कूल अब निजी स्कूल की तरह हाईटेक बनाये जा रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों की तरह अब सरकारी स्कूलों में भी पेरेंट्स मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है।

कानपुर देहात, अमन यात्रा: सरकारी स्कूल अब निजी स्कूल की तरह हाईटेक बनाये जा रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों की तरह अब सरकारी स्कूलों में भी पेरेंट्स मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है।महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि अभिभावक शिक्षक बैठक अगस्त तीसरे सप्ताह तक आयोजित की जाए और विशिष्ट तिथियों की सूचना 5 अगस्त तक विशेष परियोजना निदेशक के कार्यालय को दी जाए। उनका कहना है कि छात्रों के सीखने के परिणाम की निगरानी और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने और छात्रों के सीखने के स्तर, व्यवहार रिपोर्ट, प्रगति और अन्य गतिविधियों में तेजी लाने के उद्देश्य से शिक्षकों और माता-पिता के बीच पारस्परिक परामर्श की आवश्यकता है। बैठक में विद्यार्थियों को निशुल्क पाठ्यपुस्तक, कार्यपुस्तिका एवं डीबीटी के माध्यम से यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, स्वेटर, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त निपुण भारत पर चर्चा एवं अभिभावकों के लिए संदेश, ऑपरेशन कायाकल्प अवस्थापना सुविधाओं की जानकारी ऑउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए संचालित शारदा कार्यक्रम एवं एसएमसी विषय पर जानकारी प्रदान की जाएगी। बैठक में अभिभावकों को डीबीटी के माध्यम से 600 रूपये में यूनिफॉर्म के दो सेट, स्वेटर के लिए 200 रूपये, जूता-मोजा के लिए 125 रूपये, स्कूल बैग के लिए 175 रूपये, स्टेशनरी खरीद के लिए 100 रूपये कुल 1200 रूपये के बारे में सूचित किया जाएगा। यह राशि माता-पिता के आधार से जुड़े बैंक खातों में डीबीटी के जरिए राशि ट्रांसफर की जाएगी। साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग बैठक में छात्रों को नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तकें और कार्यपुस्तिकाएं भी देगा। उपलब्ध बुनियादी ढांचे और ऑपरेशन कायाकल्प के तहत किए जाने वाले कार्यों का भी आकलन किया जाएगा।

बैठक के संबंध में सभी अभिभावकों और समुदाय को घोषणा के माध्यम से या व्हाट्सएप के माध्यम से जानकारी साझा करके और स्कूल के आसपास के शिक्षकों द्वारा व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से जागरूक किया जायेगा।
खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने विकासखंड में स्थित विद्यालयों की बैठक की तिथि अगस्त के तीसरे सप्ताह में निर्धारित कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अवगत कराएंगे और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी 5 अगस्त तक राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ को सूचित करेंगे। स्कूल में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पीटीएम का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही शिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य अभिभावकों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर उन्हें इस बैठक में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे।
बैठक में सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। प्रधानाध्यापक/शिक्षक द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि डीबीटी के माध्यम से छात्रों के माता-पिता/अभिभावकों द्वारा प्राप्त राशि का उपयोग यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूते-चप्पल, स्कूल बैग और स्टेशनरी की खरीद के लिए किया गया है। बैठक में अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ समय बिताने, अपने शैक्षणिक कार्य को पूरा करने और उन्हें लिखित रूप से अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करने और लक्ष्य/सूची के अनुसार सीखने के स्तर को प्राप्त करने के लिए यथासंभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रत्येक स्कूल को पेरेंट्स मीटिंग आयोजित करने के लिए व्यय हेतु 500 रूपये अतिरिक्त प्रदान किए जायेंगे। यह धनराशि विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में भेजी जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button