अपना देशफ्रेश न्यूजमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र : 01 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, एंट्री के लिए कोविड की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 को 10 अक्टूबर 2021 तक स्थगित कर दिया है. यह परीक्षा 27 जून को होने वाली थी.

मुंबई,अमन यात्रा : देश में कोरोना संक्रमण का कहर अभी थमा नहीं है. हर दिन तीन लाख से ज्यादा नए कोरोना केस आ रहे हैं. मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में कोरोना की स्थिति पर सुनवाई चल रही है.
UPSC परीक्षा 10 अक्टूबर तक स्थगित

 

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 को 10 अक्टूबर 2021 तक स्थगित कर दिया है. यह परीक्षा 27 जून को होने वाली थी.

बिहार में 25 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि कोरोना की वजह से राज्य में लगाए गए लॉकडाउन को 25 मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा है.

भारत में 23 मई तक कोविड मामलों में कमी होगी : न्यू कैंब्रिज ट्रैकर 

कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल के एक नए ट्रैकर ने अनुमान लगाया है कि भारत में नए कोविड मामलों की संख्या चरम पर है और दो सप्ताह के पूवार्नुमान की अवधि में 23 मई तक गिरावट का रुख देखा जाएगा. ट्रैकर ने कहा कि लेकिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच संक्रमण को लेकर पर्याप्त अंतर है.

CM योगी का दावा- 12 दिनों में कम हुए एक्टिव केस 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “राज्य में पिछले 12 दिनों के अंदर कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,06,000 कम हुई है. प्रदेश सरकार ने ट्रेस, टेस्ट, एंड ट्रीट की नीति के आधार पर दूसरी लहर पर नियंत्रण स्थापित किया है. प्रदेश में 1.43 करोड़ टीके 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को और 2,65,745 टीके 18-45 साल के लोगों को अभी तक लगाए गए हैं. दूर दराज के केंद्रों की आवश्यकता के लिए हम लोगों ने प्रदेश के अंदर अब तक 20,000 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए हैं.”

झारखंड को केवल 1 ऑक्सीजन प्लांट बनाने का फैसला 

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हमने 25 लाख कोवैक्सीन और 25 लाख कोविशील्ड का ऑर्डर दिया. हमें 1,34,000 कोवैक्सीन और 1,00,000 कोविशील्ड मिले. इससे हम कितने लोगों को वैक्सीन दे पाएंगे? केंद्र सरकार 1057 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लेती है लेकिन झारखंड को केवल 1 ऑक्सीजन प्लांट दिया जाएगा.”

 महाराष्ट्र में लगी लॉकडाउन जैसी पाबंदियां एक जून तक बढ़ाई गई 

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए लगाई लॉकडाउन जैसी पाबंदियां एक जून तक बढ़ा दी. आदेश के अनुसार, अब राज्य में परिवहन के किसी भी माध्यम से आने वाले व्यक्ति को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली ‘आरटी-पीसीआर’ रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो.

हरियाणा सरकार का फैसला, कोरोना वैक्सीन के लिए जारी होंगे ग्लोबल टेंडर 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “कोरोना के खिलाफ जो सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है, वह है सभी को वैक्सीन देना. सभी को वैक्सीन मिल जाएं, इसके लिए हम ग्लोबल टेंडर जारी करने जा रहे हैं. दुनिया में हमें अगर कहीं से भी वैक्सीन मिल जाती है तो हम हरियाणा के सभी लोगों को वैक्सीन लगा देगें.”

Haryana Coronavirus: हरियाणा में 38% कोविड मरीज गांव के हैं 

गांव में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “यह एक दुष्प्रचार है. आज की तारीख में हरियाणा में जितने भी कोविड मरीज है उनमें से 62% शहर के हैं और 38% गांव के हैं. हमने गांव के हॉटस्पॉट को चुन लिया है. हमारी टीमें गांव में घर-घर जाकर टेस्ट करेगी.”

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V का दूसरा बैच कल भारत पहुंचेगा

 

दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत सिर्फ 582 मीट्रिक टन 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 14% हो गई है. कोरोना के नए मामले घटकर 10,400 हो गए हैं. मामले कम होने से अस्पतालों में बेड भी खाली हुए हैं. पहले हमें हर रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी लेकिन अब दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत सिर्फ 582 मीट्रिक टन रह गई है.”

दिल्ली में कई टीकाकरण केंद्र बंद 

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा ने कहा, “केंद्र सरकार के पास वैक्सीन को लेकर कोई नीति नहीं है और राज्यों को केंद्र ने अपने हाल पर छोड़ दिया है. वैक्सीन ना होने से टीकाकरण केंद्र बंद हो गए हैं. जनवरी में भारत में वैक्सीन आ गई थी तो 3 महीने में मोदी सरकार ने हर किसी को वैक्सीन क्यों नहीं लगवाई?”

महाराष्ट्र में 1 जून सुबह 7 बजे तक बढ़ा कोविड प्रतिबंध

 

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए राज्य में लगाए गए प्रतिबंध को 1 जून सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है. यानी कि महाराष्ट्र लॉकडाउन जैसे लगाए गए प्रतिबंध अब 31 मई तक लागू रहेंगे. राज्य में एंट्री करने वालों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है.

कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर हो, 12-16 हफ्ते के बीच दूसरी डोज देने की सिफारिश 

सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह ने कोविड रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है. हालांकि कोवैक्सिन की खुराकों के लिए बदलाव की अनुशंसा नहीं की गई है.

पुणे में ऑटो चालकों ने कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस में बदल दिया ऑटो 

महाराष्ट्र के पुणे में ऑटो चालकों के एक ग्रुप ने ऑटो को कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस में बदल दिया है. इसका नेतृत्व कर रहे डॉ. केशव क्षीरसागर ने कहा, ”बेड मिलने में देर होती है, मरीज की जान भी चली जाती है. हमने ऑटो रिक्शा में ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया है. हमारे पास 100 रिक्शे हैं.”

आज ब्रिटिश ऑक्सीजन कंपनी (यूनाइटेड किंगडम) से 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर आए हैं. ये जानकारी विदेश मंत्रायल के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी है.

 

DCGI ने 2-18 उम्र के लोगों पर क्लीनिकल ट्रायल की दी मंजूरी 

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 2-18 आयु वर्ग में कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है. भारत बायोटेक अब 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर ट्रायल करेगा.

MP के ऐसे परिवार जिनके सिर से पिता का साया उठ गया, पेंशन दी जाएगी

 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, कोई कामाने वाला नहीं बचा, ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी. ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वे अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें. पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा.”

महाराष्ट्र सरकार ने ऑक्सीजन उत्पादन के लिए बनाई नीति 

महाराष्ट्र सरकार ने ऑक्सीजन उत्पादन के लिए एक नीति बनाई है. इसके तहत जो मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन के लिए राज्य में नए प्लांट लगाएगा, खासकर जहां प्लांट नहीं हैं, ऐसे प्लांट को हमने वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है. वे जितना खर्च करेंगे पूरी तरह से सब्सिडी होगी. ये जानकारी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने दी है.

कर्नाटक में 24 मई तक राज्यव्यापी लॉकडाउन लागू है. ऐसे में मेंगलुरु के विधायक यूटी खादर ने घर पर ही ईद की नमाज अदा की.

अमेरिका के 57 सांसदों ने बाइडेन से भारत की मदद करने की अपील की 

अमेरिका के 57 सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को पत्र लिखकर भारत को दी जाने वाली कोविड संबंधी सहायता बढ़ाने का अनुरोध किया है. बाइडेन को भेजे पत्र में सांसदों ने लिखा, ‘संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र पर भार बहुत अधिक बढ़ गया है. वायरस को खत्म करने के लिए हमें अपनी ओर से प्रयास करने चाहिए.’

24 घंटे में कोरोना के 3.62 लाख नए मामले आए 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 62 हजार 727 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 37 लाख 3 हजार 665 हुई. 4120 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2 लाख 58 हजार 317 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37 लाख 10 हजार 525 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1 करोड़ 97 लाख 34 हजार 823 है. देश में अबतक कुल 17 करोड़ 72 लाख 14 हजार 256 वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है.

अबतक करीब 31 करोड़ सैंपल टेस्ट किए गए

 

भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 30 करोड़ 94 लाख 48 हजार 585 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 18 लाख 64 हजार 594 सैंपल कल टेस्ट किए गए. ये जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दी है.

सीधे जिलाधिकारियों से करेंगे बात पीएम मोदी 

कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे जिलाधिकारियों से बात करेंगे. 10 राज्यों के डीएम से वर्चुअल बैठक करेंगे.

उन्नाव: अब गंगा नदी के पास रेत में दफन मिले कई शव 

यूपी के कई जिलों में नदियों में शव बहाए जाने के बाद अब उन्नाव से भी खौफनाक खबर सामने आई हैं. उन्नाव में गंगा नदी के किनारे रेत में कई शव दफन कर दिए गए हैं. शव मिलने की सूचना मिलने के बाद प्रशासन की टीम यहां पहुंची, जिसके बाद यहां रेत में कई शव दफन मिले.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button