उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

मानव संपदा पोर्टल पर ऑन लाइन रहेगी शिक्षकों की सेवा पुस्तिका

परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सेवा पंजिका मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। हाल ही में तबादला प्रक्रिया के तहत शिक्षकों के अनुरोध पर उनका डाटा तबादला पोर्टल पर अपडेट किया गया है।

Story Highlights
  • 20 अगस्त तक हरहाल में मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करें सेवा पंजिका-महानिदेशक

लखनऊ/कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की सेवा पंजिका मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। हाल ही में तबादला प्रक्रिया के तहत शिक्षकों के अनुरोध पर उनका डाटा तबादला पोर्टल पर अपडेट किया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को यह डाटा मानव संपदा पोर्टल पर 20 अगस्त से पहले अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 20 अगस्त तक मृतक आश्रितों की नियुक्ति से संबंधित डाटा को भी अपलोड करने को कहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने इस बाबत सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने अपने विकासखंड के शिक्षकों का संपूर्ण विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करें ताकि किसी भी शिक्षक की सर्विस बुक में कोई भी त्रुटि ना रहे।

सर्विस रिकॉर्ड गायब होने जैसे सरकारी कारनामे और बहाने आपने अक्सर ही सुने होंगे लेकिन अब ऐसा न होगा क्योंकि शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की नियुक्ति से लेकर नौकरी का सारा ब्योरा एक क्लिक पर मिलेगा। सारा विवरण मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज किया जा चुका है लेकिन शिक्षकों द्वारा जो चयन वेतनमान, प्रोन्नत वेतनमान या अवकाश से संबंधित अन्य जो कुछ लिया जाता है या देय होता है उसे समय समय पर अपडेट किया जाता है। इसमें न छेड़छाड़ हो सकेगी और न ही इसमें गलत सूचना दी जा सकेगी।

एक-एक कर्मचारी का होगा विवरण-

सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। नियमित फाइलों और कामकाज में कागज के उपयोग को कम करने के साथ ही अब फाइलों को भी डिजिटल सुरक्षित किया जा रहा। शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों से अब कार्यालय बाबू धन उगाही नहीं कर सकेंगे। हेराफेरी करके पैसा कमाने का धंधा अब पूर्णतया समाप्त हो जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button