लखनऊउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मुलायम सिंह यादव ने कुमार विश्वास को दिया सपा ज्वाइन करने का आफर, अखिलेश भी थे मौजूद; जानें- क्या आया रिएक्शन

 समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सि‍ंह यादव ने मंगलवार को जाने-माने कवि कुमार विश्वास को समाजवादी पार्टी में शामिल होने का न्योता दे दिया। मुलायम ने यह संदेश हि‍ंदी के वरिष्ठ कवि उदय प्रताप के जरिए दिया। उदय प्रताप ने जब यह बताया कि अभी नेताजी ने उनके कान में कहा है कि कुमार विश्वास यदि किसी पार्टी में नहीं हैं तो वह समाजवादी पार्टी में आ जाएं। यह सुनते ही मंच पर मौजूद कुमार विश्वास व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित पूरा हाल ठहाकों से गूंज उठा।

लखनऊ, अमन यात्रा  समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सि‍ंह यादव ने मंगलवार को जाने-माने कवि कुमार विश्वास को समाजवादी पार्टी में शामिल होने का न्योता दे दिया। मुलायम ने यह संदेश हि‍ंदी के वरिष्ठ कवि उदय प्रताप के जरिए दिया। उदय प्रताप ने जब यह बताया कि अभी नेताजी ने उनके कान में कहा है कि कुमार विश्वास यदि किसी पार्टी में नहीं हैं तो वह समाजवादी पार्टी में आ जाएं। यह सुनते ही मंच पर मौजूद कुमार विश्वास व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित पूरा हाल ठहाकों से गूंज उठा।

मौका था इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव पर लिखी पुस्तक ‘राजनीति के उस पार’ के विमोचन कार्यक्रम का। इसमें मुलायम सि‍ंह यादव ने कहा कि हम सबको मिलकर बेरोजगारी, महंगाई व भ्रष्टाचार से लड़ना होगा। उन्होंने कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि यह लोकतंत्र की खूबसूरती है कि यहां पर पूरे देश के लोग हैं। यहां किसी के भीतर दलगत भावना नहीं है।’

कुमार विश्वास ने सपा संरक्षक मुलायम सि‍ंह की तारीफ करते हुए कहा कि हम उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मुलायम सि‍ंह व्यक्ति नहीं एक भावना हैं। आप उनके विचारों व निर्णयों से सहमत-असमहम हो सकते हैं। जिस प्रकार आज लोहिया, गांधी, नेहरू आदि नेताओं की चर्चा होती है उसी तरह आने वाली शताब्दी में मुलायम सि‍ंह यादव की भी चर्चा होगी।

उन्होंने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की तारीफ करते हुए कहा कि आप संघर्ष करिए, देश व प्रदेश को आपकी जरूरत है। देश में जो चल रहा है वह चि‍ंताजनक है। इस मिट्टी की तासीर ऐसी है कि यह नफरत के बीज ज्यादा दिन सहन नहीं करती, मोहब्बत की तासीर ही यहां चलती है। आज संघर्ष के पथ पर हैं आपको राजपथ पर पहुंचना है।

इस पुस्तक के लोकार्पण कार्यक्रम की चर्चा तबसे हो रही है जब से इसका पोस्टर जारी हुआ है। दिल्ली से लेकर राजनीति गलियारों तक में सभी जगह ऊथल-पुथल मची हुई है। एक पत्रकार ने कहा कि अखिलेश के बगल में बैठेंगे अजीब नहीं हैं। मैंने कहा, होता तो यही रहा है लोकतंत्र में, कि‍ंतु इन दिनों अजीब हो रहा है कि आस-पास नहीं बैठ रहे हैं। अगर भाजपा के नेता आते तो और अच्छा होता।

यही लोकतंत्र की खूबसूरती है हम राजनीति से उस पार भी देखें। हम किसी से सहमत-असहमत हों सकते हैं लेकिन जब किसी के व्यक्तित्व या अन्य पहलू पर चर्चा हो तो सबको साथ आना चाहिए। आज कांग्रेस के प्रमोद तिवारी, अतुल अनजान, मनोज झा भी बैठे हुए हैं। मैं राजनीति के उस पार खड़ा हूं। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का नाम लिए बगैर कहा कि मैं जिसे बसाकर आया था, उन्होंने भगा दिया और दूसरे लोग सोच रहे हैं हमारे पास आ जाए। हमने राजनीति शुरू की लेकिन पूरी नहीं कर पाया, लोग ले भागे। उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि सत्ता के लोगों को सुनाने की जगह सुनने की आदत डालनी चाहिए। यदि किसान की बात पहले सुन ली होती तो आज सुनने की मजबूरी नहीं होती। उन्होंने अपना समसामयिक स्थितियों पर एक गीत ‘इतनी रंग बिरंगी दुनिया, दो आंखों में कैसे आए…’ भी सुनाया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी, नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद अहमद हसन, नेता विरोधी दल विधान सभा राम गोविन्द चौधरी, बिहार के राज्य सभा सदस्य मनोज झा ने प्रो. रामगोपाल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चाएं की और उनके शतायु होने की कामना की। पुस्तक के संपादक प्रो. देवी प्रसाद द्विवेदी ने प्रो. रामगोपाल को साधक, महापुरुष तथा तपस्वी बताया। प्रो. रामगोपाल जी ने इस अवसर पर सभी को धन्यवाद दिया।

अखिलेश बोले, राजनीति में चाचा से अधिक भावुक आदमी नहीं देखा : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुलायम की मौजूदगी में प्रो. रामगोपाल यादव की जमकर तारीफ की। अखिलेश ने कहा, ‘यह किताब नौजवानों और भावी पीढ़ी को प्रेरित करने का काम करेगी। कितने भी कड़क दिखें या नाराजगी हो लेकिन राजनीति में चाचा से अधिक भावुक आदमी नहीं देखा।’ अखिलेश ने कहा, ‘नेताजी का बहुत धन्यवाद। उनकी वजह से ही हम सबका सम्मान है।’

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button