फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

यूपी चुनाव से पहले आकार लेने लगेगी विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी, तीन चरणों में होगा निर्माण

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले गौतमबुद्धनगर में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी जैसी बड़ी परियोजना भी जमीन पर आकार लेना शुरू कर देगी। सरकार का दावा है कि यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया कि दिसंबर तक टेंडर हो जाए। तीन चरणों में प्रस्तावित परियोजना के लिए कंसल्टेंट नियुक्त है और डीपीआर भी पहले ही स्वीकृत हो चुकी है।

लखनऊ अमन यात्रा । उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले गौतमबुद्धनगर में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी जैसी बड़ी परियोजना भी जमीन पर आकार लेना शुरू कर देगी। सरकार का दावा है कि यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। मुख्य सचिव आरके तिवारी द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया कि दिसंबर तक टेंडर हो जाए। तीन चरणों में प्रस्तावित परियोजना के लिए कंसल्टेंट नियुक्त है और डीपीआर भी पहले ही स्वीकृत हो चुकी है।

लोकभवन में गुरुवार को आयोजित बैठक में समीक्षा के दौरान अपर मुख्य सचिव, सूचना डा. नवनीत सहगल ने बताया कि 1000 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है। 90 फीसद से अधिक जमीन पर कब्जा मिल गया है। फिल्म सिटी की डीपीआर मंजूर की जा चुकी है और कंसल्टेंट का चयन भी हो गया है। उन्होंने बताया फिल्म सिटी का विकास तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में 376 एकड़, दूसरे चरण में 298 एकड़ और तीसरे चरण में 326 एकड़ क्षेत्रफल में विकास कार्य कराए जाएंगे। 780 एकड़ में फिल्म सिटी बनेगी, जबकि 220 एकड़ भूमि व्यावसायिक उपयोग के लिए रहेगी।

अपर मुख्य सचिव, सूचना डा. नवनीत सहगल ने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी फिल्म सिटी होगी। इसमें विश्वस्तरीय आधुनिक तकनीक को शामिल किया जाएगा। एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलाजी से भी जुड़ा होगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर-21 में बनाई जाने वाली इस फिल्म सिटी को इंफोटेनमेंट सिटी कहा जाएगा। टीवी सीरियल और फिल्मों की शूटिंग के लिए विशेष स्टूडियो, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डाक्यूमेंट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं रहेंगी।

फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, वाटर बाडी, गांव, वर्कशाप, टूरिस्ट एंड एंटरटेनमेंट शापिंग काम्प्लेक्स, एम्यूजमेंट पार्क, कन्वेंशन सेंटर व पार्किंग आदि की सुविधा भी रहेगी। मुख्य सचिव ने फिल्म सिटी के निर्माण की टेंडर प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने और सभी काम समय पर पूरे करने के लिए समय सारिणी बनाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव, औद्योगिक विकास अरविंद कुमार व मुख्य कार्यपालक अधिकारी यीडा अरुणवीर सिंह भी उपस्थित थे

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button