उत्तरप्रदेश

यूपी  : 22 जिलों में गिरफ्तारी की मांग को लेकर वकीलों का प्रदर्शन, कार्य बहिष्‍कार कर की तालाबंदी

अधिवक्ता ओमकार तोमर आत्महत्या मामले में नामजद हस्तिनापुर विधायक समेत सभी आरोपितो की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अधिवक्ताओं का आंदोलन गुरुवार को पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश के 22 जनपदों में फैल गया। वकीलों ने इन जनपदों में कार्य बहिष्‍कार करके कचहरी के गेट की तालाबंदी की।

मेरठ,अमन यात्रा : अधिवक्ता ओमकार तोमर आत्महत्या मामले में नामजद हस्तिनापुर विधायक समेत सभी आरोपितो की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अधिवक्ताओं का आंदोलन गुरुवार को पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश के 22 जनपदों में फैल गया। पश्चिम उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट बेंच स्थापना केंद्रीय संघर्ष समिति के आह्वान पर सभी जनपदों में आज कार्य बहिष्कार करके कचहरी के प्रवेश द्वारों पर तालाबंदी की गई। मेरठ में दोनों बार के पदाधिकारी और सदस्य अधिवक्ता सभी मुख्य प्रवेश द्वारों पर ताला लगा कर धरना देकर बैठ गए। कलेक्ट्रेट के प्रवेश द्वार पर मेरठ बार एसोसिएशन अध्यक्ष महावीर त्यागी के नेतृत्व में नारेबाजी की गई।

अधिवक्ता ओमकार तोमर आत्महत्या के मामले में दर्ज एफआइआर में नामजद 14 में से दो आरोपितों को पुलिस अब तक गिरफ्तार कर चुकी है। एक आरोपित ने आत्महत्या कर ली थी अब 11 नामजदों की गिरफ्तारी शेष है। गिरफ्तारी की मांग को लेकर दोनों बार के अधिवक्ता संयुक्त रूप से आंदोलन कर रहे है। न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया जा रहा है रजिस्ट्री कार्यालय का कामकाज बंद कराकर कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी कार्यालय के सामने क्रमिक अनशन किया जा रहा है।

1 मार्च को आयोजित केंद्रीय संघर्ष समिति की बैठक में गुरुवार को पूर्व पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक दिवसीय हड़ताल और तालाबंदी करने का निर्णय लिया गया था। उसी के मुताबिक आज सुबह ही पश्चिम उत्तर प्रदेश के सभी 22 जनपदों में आंदोलन किया जा रहा है। मेरठ में अधिवक्ताओं ने सुबह से ही सभी चेंबर बंद रखें और मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर त्यागी तथा महामंत्री सचिन चौधरी के नेतृत्व में कचहरी और कलेक्ट्रेट परिसर के सभी मुख्य प्रवेश द्वारों पर ताला लगा दिया। जिससे कचहरी परिसर में आवाजाही पूर्ण रूप से रुक गई अध्यक्ष महावीर त्यागी के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट के द्वार पर नारेबाजी की गई जबकि हनुमान मंदिर के सामने वाले द्वार पर अधिवक्ता ताला लगाकर कुर्सियां डाल कर बैठ गए। न्यायिक अधिकारी जिला न्यायालय वाले द्वार से भीतर पहुंचे।

केंद्रीय संघर्ष समिति के चेयरमैन और मेरठ बारएसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर त्यागी ने बताया कि आंदोलन के बाद सभी जनपदों में जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपा जाएगा। न्यायिक कार्य का बहिष्कार रहेगा और रजिस्ट्री कार्यालयों में भी बैनामें नहीं होने दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज आंदोलन किया जा रहा है मेरठ में सरधना और मवाना तहसीलों की बार भी कार्य बहिष्कार पर हैं। वहां भी आज रजिस्ट्री का कार्य बंद किया गया है।

कुछ देर के लिए खोला कलेक्ट्रेट का द्वार

सभी प्रवेश द्वारों के साथ-साथ अधिवक्ताओं ने कलेक्ट्रेट के प्रवेश द्वार पर की तालाबंदी की लेकिन पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की मांग पर कलेक्ट्रेट के कर्मचारी अधिकारियों के प्रवेश के लिए कुछ समय के लिए इस बार को खोल दिया गया। जिसे अधिवक्ताओं ने बाद में फिर से बंद कर दिया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button