कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

यू डाइस प्लस में विद्यालय का डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर

विद्यालयों के संसाधनों एवं वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित यू डाइस प्लस पोर्टल पर परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों का डाटा फ़ीड किया जाता है।

Story Highlights
  • विद्यालय प्रोफाइल एवं शिक्षक प्रोफाइल समय से अद्यतन करें शिक्षक : बीएसए

अमन यात्रा, कानपुर देहात। विद्यालयों के संसाधनों एवं वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित यू डाइस प्लस पोर्टल पर परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों का डाटा फ़ीड किया जाता है। जिसके माध्यम से विद्यालय के संसाधन एवं विद्यालय की गुणवत्ता की जांच की जाती है।

इससे आंकड़ों के अनुसार ही भारत सरकार बजट की कार्ययोजना तय करती है। एमआईएस इंचार्ज राजीव कुमार ने बताया कि इस बार के प्रपत्र में कुल तीन भाग हैं जिसमें स्कूल प्रोफाइल टीचर प्रोफाइल और स्टूडेंट प्रोफाइल हैं। जिनमें भौतिक सुविधाएं शिक्षण और शिक्षाकर्मी नामांकन दिए गए प्रोत्साहन वार्षिक परीक्षा फल एसएमसी का प्राप्तियां और व्यय स्कूल सुरक्षा आदि की जानकारी पूरी सावधानी के साथ शिक्षकों द्वारा फीड की जानी है।

जिला समन्वयक एमआईएस विनय विश्वकर्मा ने बताया कि तकनीकी रूप से दक्ष शिक्षक स्वयं भी अपने विद्यालय का डाटा ऑनलाइन भर सकते हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय ने बताया कि सभी शिक्षक निर्धारित तिथि 31 अक्टूबर तक विद्यालय प्रोफाइल अपडेट करना सुनिश्चित करें शिक्षक संकुल अपने सेवित क्षेत्र के विद्यालयों का पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button