उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

योगी सरकार ने बढ़ाई बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का भी एलान

योगी ने कहा कि निराश्रित महिलाओं (विधवा पेंशन) को पहले 300 रुपये मानदेय मिलता था जिसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर 500 रुपये किया लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये किया जाएगा.

लखनऊ, अमन यात्रा  :  उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि सरकार निराश्रित महिलाओं, वृद्धों, दिव्यांगजनों को प्रतिमाह अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये पेंशन देगी. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अगले चार माह तक प्रत्येक महीने 500 रुपये और कुष्ठ रोगियों को प्रतिमाह 3,000 रुपये पेंशन दिये जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका प्रावधान अनुपूरक बजट में किया गया है. उन्होंने आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के भी मानदेय बढ़ाने की घोषणा की.

विधानसभा में गुरुवार को अनुपूरक बजट पेश किये जाने के बाद अपने संबोधन में योगी ने कहा कि निराश्रित महिलाओं (विधवा पेंशन) को पहले 300 रुपये मानदेय मिलता था जिसे हमारी सरकार ने बढ़ाकर 500 रुपये किया लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये किया जाएगा. उन्होंने बताया कि राज्य में पेंशन पाने वाली निराश्रित महिलाओं की संख्या पहले 17 लाख 31 हजार थी, लेकिन अब 30 लाख 34 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है. उन्होंने वृद्धावस्‍था पेंशन पांच सौ रुपये से बढ़ाकर एक हजार किये जाने की घोषणा करते हुए कहा कि बहुत से परिवार याोजना में शामिल नहीं थे. साल 2017 से पहले 37 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलता था और अब 55 लाख 77 हजार लोगों को पेंशन दी जा रही है.

हमारी सरकार बुजुर्गों को सम्मान देती है- योगी
विपक्षी समाजवादी पार्टी पर तंज करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बुजुर्गों को सम्मान देती है और बाप बुजुर्ग हो गया तो कुर्सी से नहीं हटाते. उन्होंने बताया कि राज्य में आठ लाख लोगों को दिव्यांगजन पेंशन दी जा रही है. असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों को अगले चार माह तक प्रतिमाह 500 रुपये भरण पोषण भत्ता दिया जाएगा. उन्होंने दिव्यांगजनों की पेंशन 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये किये जाने की घोषणा की.

योगी ने कहा कि आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भी सरकार बढ़ाने जा रही है. इन लोगों ने आपदा के समय बहुत सराहनीय कार्य किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुष्ठ रोगियों की पेंशन की राशि बढ़ेगी और अब हर धारक को 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी. साथ ही उनके परिवार को प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री आवास योजना से आवास उपलब्ध कराएंगे. सरकार ने यह भी तय किया है कि प्रदेश में महिलाओं के लिए आधी आबादी को असाध्य बीमारियों के उपचार के लिए आयुष्‍मान भारत की राशि खर्च होने के बाद महिलाओं को पांच लाख रुपये की अतिरिक्त धनराशि देंगे. योगी ने राज्‍य में नई चीनी मिलें खोलने की भी घोषणा की.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button