कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

वो राजनेता भी नहीं है न कोई अभिनेता, फिर भी किसानो के लिए कर दी सिचांई फ्री!

ग्राम सभा मोहम्मदपुर एवं भजनपुर के निवासी गोरेलाल फौजी ने दिया किसानों को सिंचाई में छूट का तोहफा। मोहम्मदपुर व भजनपुर के लोगों की जमीन जो ट्यूबवेल के आसपास है उन लोगों में खुशी का है माहौल ट्यूबवेल के मालिक गोरेलाल फौजी ने बताया कि सीमांत किसानों की परेशानियों को देखते हुए किसानों के हित में हमने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें लोगों के खेतों में जो गेहूं की फसल की सिंचाई इस मौसम में की जाएगी.

Story Highlights
  • गोरे फौजी का ऐलान सिचाई का शुल्क हाफ़ अगर फसल को आपदा से नुकसान तो सिचाईं फुल माफ़
  • फसल खराब होने पर निशुल्क सेवा का ऐलान, जाने पूरा विवरण
  • गोरे फौजी ने अपने ट्यूबवेल से आसपास के खेतों पर जो सिंचाई की जाएगी उसका आधा चार्ज लिया जाएगा
  • किसान की फसल का नुकसान देखकर उस सीमांत किसान से कोई सिंचाई नहीं ली जाएगी ताकि किसान के नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके।

विमल गुप्ता , मलासा कानपुर देहात। ग्राम सभा मोहम्मदपुर एवं भजनपुर के निवासी गोरेलाल फौजी ने दिया किसानों को सिंचाई में छूट का तोहफा। मोहम्मदपुर व भजनपुर के लोगों की जमीन जो ट्यूबवेल के आसपास है उन लोगों में खुशी का है माहौल ट्यूबवेल के मालिक गोरेलाल फौजी ने बताया कि सीमांत किसानों की परेशानियों को देखते हुए किसानों के हित में हमने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें लोगों के खेतों में जो गेहूं की फसल की सिंचाई इस मौसम में की जाएगी उस सिंचाई का पैसा अन्य ट्यूबवैलों की अपेक्षा आधा ही लिया जाएगा। और इस मौसम की फसल में अगर किसी भी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा या अन्य किसी भी कारणों से खराब होती है तो उस किसान की फसल का नुकसान देखकर उस सीमांत किसान से कोई सिंचाई नहीं ली जाएगी ताकि किसान के नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके।

ये भी पढ़े- प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत क्षय रोगियों को पोषाहार किट वितरित की गई

इसके अलावा आर्गैनिक खेती को भी बढ़ावा दिया जायेगा और किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की भी व्यवस्था कराने का प्रयास किया जायेगा। वही ट्यूबवेल पर उपस्थित किसानों से भी बात हुई उन सभी किसानों ने बताया कि गोरे फौजी ने किसानों के हित में सिंचाई आधी लेने या फसल खराब होने पर कोई पैसा ना लेने का जो बड़ा फैसला लिया है वह बहुत ही सराहनीय है एवं सामाजिक दृष्टिकोण से आज तक के इतिहास में इस तरह का उठाया गया पहला कदम है आज तक क्षेत्र में किसानों के हित में इतना बड़ा फैसला किसी भी ट्यूबवैल मालिक ने नहीं लिया है। गोरे फौजी के इस फैसले से हम सब किसानों को बहुत बड़ी राहत मिली है।

ये भी पढ़े-  आंगनवाड़ी के बच्चे कर सकेंगे विद्यालय के शैक्षिक संसाधनों का प्रयोग

गांव में अन्य ट्यूबवैल मालिक हैं जिन्होंने कोई भी राहत किसानों को नहीं दी है। लेकिन भजनपुर निवासी गोरे फौजी ने छोटे किसानों की परेशानी को देखते हुए फसल खराब होने पर निशुल्क सेवा का ऐलान किया है। गोरे फौजी ने अपने ट्यूबवेल से आसपास के खेतों पर जो सिंचाई की जाएगी उसका आधा चार्ज लिया जाएगा और अगर कोई कारण से किसी को अधिक नुकसान होता है या फसल नष्ट हो जाती है तो उसका सिंचाई का पैसा माफ कर दिया जाएगा। गोरे फौजी के इस फैसले से सभी छोटे किसान बहुत खुश हैं। फूलसिंह यादव, धर्मेंद्र यादव , छोटे यादव, मामा यादव, कल्लू यादव, कफील हुसैन मोहम्मदपुरी, आदित्य, लल्लन यादव व अन्य किसान मौके पर मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button