कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

रामेश्वर पब्लिक स्कूल में छात्र छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का भव्यतम आयोजन

विज्ञान के प्रति  रुचि बढ़ाने और समाज को इसके  लिए जागरूक करने के लिए नेशनल साइंस डे के अवसर पर रामेश्वर पब्लिक स्कूल में छात्र छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Story Highlights
  • ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में आधुनिक तरीके से बच्चों को प्रेरित किए जाने पर विद्यालय संचालक की सराहना की

अमन यात्रा,शिवली। विज्ञान के प्रति  रुचि बढ़ाने और समाज को इसके  लिए जागरूक करने के लिए नेशनल साइंस डे के अवसर पर रामेश्वर पब्लिक स्कूल में छात्र छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे भाजपा प्रदेश संयोजक प्रबुद्ध प्रकोष्ठ एवं डायरेक्टर शिपिंग कारपोरेशन ने प्रदर्शनी का उद्घाटन कर छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए मॉडल व चार्ट को देख बच्चों से उसके बारे में जानकारी लेकर बच्चों का उत्साह वर्धन किया। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में आधुनिक तरीके से बच्चों को प्रेरित किए जाने पर विद्यालय संचालक की सराहना की साथ ही विद्यालय के प्रबंधक व शिक्षिकाओं ने संभ्रांत व्यक्तियों को अंगवस्त्रम रामचरितमानस ग्रंथ भेंट कर सम्मानित किया।

ये भी पढ़े-  तानिया चटर्जी पुरस्कार विजेता निर्देशक विपिन अग्निहोत्री रियलिटी शो “गर्ल पावर” का हिस्सा

कस्बा शिवली में संचालित रामेश्वर पब्लिक स्कूल में दिन मंगलवार को नेशनल साइंस डे के अवसर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा मॉडल चार्ट बना कर तरह-तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सोलर पैनल उपकरण सहित बैट्री के उपकरण बना कर पदर्शनी में दिखाए गए साथ ही उनके उपयोग के बारे में बच्चों ने विस्तार से बताया। विज्ञान प्रदर्शनी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे भाजपा प्रदेश संयोजक प्रबुद्ध प्रकोष्ठ एवं डायरेक्टर शिपिंग कारपोरेशन प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन कर बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल चार्ट को देख खुशी जाहिर की साथ ही बच्चों के द्वारा बनाए गए मॉडल के बारे में बच्चों द्वारा जानकारी लेकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

ये भी पढ़े-   प्राथमिक विद्यालय के शौचालय में बंद मिला ताला, बीएसए ने लगाई फटकार

रामेश्वर पब्लिक स्कूल के प्रबंधक राम शरण तिवारी व विद्यालय की शिक्षिकाओं  ने प्रोफेसर अनिल मिश्रा उर्फ बापू  व सभ्रांत नागरिक एवं समाजसेवी रामप्रकाश श्रीवास्तव, अनुज पांडे, जितेन्द्र सविता, कुलदीप भदौरिया को पुष्पों की माला व अंग वस्त्र पहनाकर श्री राम चरित्र मानस ग्रंथ भेंट कर सम्मानित किया। शिवांगी शोभित प्रभात हर्षित उज्जवल आर्यन अंशुमन भानु पल्लवी अर्पित सेजल पीयूष ऋषभ कार्तिक नैतिक अजीत रुद्रांश अभिराज आयुष अमिता आयुष पाल पूर्वी रिया नरेंद्र प्राची मानसी लवली आदि छात्र छात्राओं ने विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया। प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने  बताया कि वह मूल रूप से ही शिवली के निवासी है जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा यहां से ग्रहण की है।

ये भी पढ़े- छः बाल श्रमिक चिन्हित किये गयें चिन्हित, बाल श्रमिकों को कार्य से विरत कराते हुये नियोजकों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की गई

यह बेहद  खुशी की बात है कि कस्बा शिवली में बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए बेहतर विद्यालय कस्बा शिवली  में है जहां पर लगातार बच्चों के भविष्य को देखते हुए विद्यालय द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है। साथ ही बताया कि  विज्ञान दिवस मनाने का विशेष कारण है  दरअसल आज के दिन 28 फ़रवरी को ही साल 1928 में भारत में पहली सबसे बड़ी वैज्ञानिक खोज हुई थी।  भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन ने रमन प्रभाव का आविष्कार किया था। जिसके लिए उनको नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़े-  राज्य स्तरीय कायाकल्प बैठक गजनेर सीएचसी में सम्पन्न

सरकार ने इस बार नेशनल साइंस डे के लिए थीम ‘वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान’ रखा है।  इसका मतलब है कि भारत समेत पूरी दुनिया 2023 में नई वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रही है। इन चुनौतियों का सामना करने और विश्व कल्याण के लिए विज्ञान के महत्व को उभारना जरूरी है। दरअसल इस बार भारत को जी 20 की अध्यक्षता मिली है। प्रधानाचार्य प्रीति दीक्षित, पुष्पा तिवारी, आदित्य, प्रमोद तिवारी, नीतू चतुर्वेदी, मनीषा, रिचा आदि लोग मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button