कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई 

रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र के अन्तर्गत नगर पंचायत रसूलाबाद स्थित न्यू देलही पब्लिक स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

ररसूलाबाद, अमन यात्रा । रसूलाबाद विकास खंड क्षेत्र के अन्तर्गत नगर पंचायत रसूलाबाद स्थित न्यू देलही पब्लिक स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानाचार्य विमलेश कुमार ने कहा कि हर साल देश में 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है। गांधी जी के जन्मदिवस को पूरा राष्ट्र राष्ट्रीय पर्व के रूप में बड़े धूमधाम के साथ मनाता है और उनके विचारों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता है। गाँधी जयंती को भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह राष्ट्रीय पर्व का दर्जा दिया गया है। गांधी जी  सत्य और अंहिसा के पुुजारी थे।

ये भी पढ़े-  नौकरी पेशावालों की बचत योजनाओं में कोई परिवर्तन नहीं, लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर 0.3 प्रतिशत तक बढ़ी 

उन्होंने सत्य के मार्ग पर चलकर अंग्रेजों को कई बार घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। गांधी जी भारत की आजादी की लड़ाई में 1915 से सक्रिय हुए। जबकि आजादी की जंग उसके कई दशकों पहले से चल रही थी। गांधी जी की भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में जबरदस्त भूमिका रही। महात्मा गांधी जी की अहिंसक नीतियों व नैतिक आधारों ने और अधिक लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन से जोड़ा। उन्होंने सभी धर्मों,भाषाओं, पुरुषों और महिलाओं को बराबर का अधिकार दिया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सहित शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रही।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button