उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

विकास कार्याे व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में जनपद के विकास कार्याे व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी।

कानपुर,अमन यात्रा : जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में जनपद के विकास कार्याे व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में सर्वोत्तम कार्यशैली व सर्वोत्तम पद्धति की व्यवस्था सुनिश्चित कराये। उन्होंने कहा कि कार्यालय व कार्यालय के आस-पास साफ-सफाई की व्यवस्था, कार्यालय अभिलेखों को व्यवस्थित रख रखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हमें कार्यालय की कार्य पद्धति व संस्कृति को बदलकर जनपद में एक उदाहरण प्रस्तुत करना है।

उन्होंने कहा कि कार्यो की गम्भीरता को देखते हुये अधिकारी अपने विवेक का प्रयोग करते हुये कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण कराये। उन्होंने कहा कि विभागों का आपस में समन्वय अच्छा होना चाहिये। उन्होंने कहा कि जब हम तहसील दिवस या अन्य कई अवसरों पर एक प्लेटफार्म पर एक साथ बैठते है तो उस प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिये। उन्होंने कहा कि उस प्लेटफार्म पर सभी विभाग एक दूसरे से सामन्जस व समन्वय बनाकर प्रकरणों का निस्तारण कराये। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सभी खण्ड विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी व समस्त जिलास्तरीय अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय पर ही रात्रि प्रवास करे।

उन्होंने विद्युत, पीडब्ल्यूडी, जल विभाग, पंचायत, शिक्षा, कृषि, खादी ग्रामोद्योग, उद्योग, पशुपालन, चिकित्सा आदि विभिन्न विभागों के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने निराश्रित गौवंशों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि एक अभियान चलाकर निराश्रित गौवंशों को गौशालाओं में संरक्षित किया जाये। सहभागिता योजना में कार्य की प्रगति संतोषजनक न होने पर निर्देशित किया गया कि एक कार्य योजना बनाकर जिसमें अन्य विभागों का सहयोग लेकर गौवंशों को सहभागिता योजना के अन्तर्गत किसानों के सुपूर्द किया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि आयुष्मान योजनान्तर्गत बनाये जा रहे गोल्डन कार्ड के कार्यो में और तेजी लायी जाये।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से शौसैया चिकित्सालय के अंतर्गत किये जा रहे कार्य की भौतिक प्रगति, दवाओं की उपलब्धता, कोविड टीकाकरण, एम्बुलेंस, आदि किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि कार्यों में तेजी लाकर पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में जो सचिवालय बनाये गए है उनमें कार्यालय की कार्य पद्धति को विकसित किया जाये तथा सभी संबंधित ग्राम ईकाइ के लोगो के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने जनपद में कराये जाने वाले वृक्षारोपण की समीक्षा करते हुये सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस वर्ष जनपद का वृक्षारोपण का लक्ष्य 40 लाख है। सभी विभागों को उनका लक्ष्य आंवटित कर दिया गया है। सभी विभाग वृक्षारोपण हेतु एक कार्ययोजना बनाकर नोडल अधिकारी नामित कर उसकी सूचना उपलब्ध करा दे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 महेंद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 नेपाल सिंह, डी0एफ0ओ0, डी0डी0ओ0 सहित सभी संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button