उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

विद्यांजलि से सीएसआर की राह आसान, सवरेंगे यूपी के स्कूल

यूपी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं भी शुरू की हैं जिसे आसानी से सभी बच्‍चों को शिक्षा प्राप्त हो सके। यूपी में प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प करने के लिए विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल लांच किया गया है जो एजुकेशन सेक्टर में मजबूत हथियार की तरह साबित होगा।

Story Highlights
  • परिषदीय विद्यालयों को संवारने के प्रस्तावों पर विचार करने से लेकर मॉनिटरिंग तक के लिए राज्य स्तर पर बनेगा सीएसआर यूनिट

अमन यात्रा, लखनऊ/कानपुर देहात। यूपी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं भी शुरू की हैं जिसे आसानी से सभी बच्‍चों को शिक्षा प्राप्त हो सके। यूपी में प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प करने के लिए विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल लांच किया गया है जो एजुकेशन सेक्टर में मजबूत हथियार की तरह साबित होगा। सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड से प्रदेश के स्कूलों का कायाकल्प होगा। निजी घरानों से मिलने वाली मदद यानी कॉरपोरेट सोशल रिसपांसबिलटी (सीएसआर) के तहत स्कूल संवारने में तेजी आएगी। इसके प्रस्तावों पर विचार करने से लेकर इसकी मॉनिटरिंग तक के लिए राज्य स्तर पर सीएसआर यूनिट का गठन किया गया है। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने आदेश जारी किया है।

कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल के सम्बन्ध में शासनादेश संख्या 1373/68-5-2022-66 / 2022 दिनांक 12 जुलाई 2022 निर्गत किया गया है जिसके उपरान्त पोर्टल के माध्यम से नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) से प्रदेश एवं जनपद स्तर पर विद्यालयों के उन्नयन हेतु विभिन्न प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं।

अतः कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल एवं नैगमिक सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के माध्यम से प्रदेश एवं जनपद स्तर पर हो रही विभिन्न गतिविधियों को समेकित रूप से विभागीय आवश्यकता के अनुरूप उपयोग किये जाने तथा सीएसआर के विभागीय आवश्यकता के अनुरूप बेहतर प्रयोग हेतु समन्वय तथा प्रस्तावों पर अपेक्षित गतिशीलता प्रदान करने के दृष्टिगत महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के स्तर पर एतदद्वारा सीएसआर यूनिट / पटल का गठन करने के निर्देश दिए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button