कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

विद्यालयों में सकुशल संपन्न हुई निपुण एसेसमेंट परीक्षा

निपुण भारत मिशन को प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से जनपद में सोमवार को निपुण मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का टेस्ट कराया गया। रविवार को रात में बारिश होने के बावजूद करीब 85 फीसदी बच्चों ने निपुण असेसमेंट परीक्षा में प्रतिभाग किया।

Story Highlights
  • निपुण विद्यालय बनाने हेतु मील का पत्थर साबित होगी नैट की परीक्षा : बीएसए

राजेश कटियार, कानपुर देहात। निपुण भारत मिशन को प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से जनपद में सोमवार को निपुण मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का टेस्ट कराया गया। रविवार को रात में बारिश होने के बावजूद करीब 85 फीसदी बच्चों ने निपुण असेसमेंट परीक्षा में प्रतिभाग किया। परीक्षा में ओएमआर शीट के माध्यम से बच्चों ने नए अनुभव प्राप्त किए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय द्वारा बताया गया कि जनपद में निपुण एसेसमेंट परीक्षा का आयोजन विद्यालयों में विधिवत शिक्षकों के द्वारा कराया गया। ओएमआर शीट के माध्यम से बच्चों ने नए अनुभव प्राप्त किए।

यह परीक्षा निपुण विद्यालय बनाने हेतु मील का पत्थर साबित होगी। जिसके माध्यम से बच्चों के लर्निंग आउटकम को शिक्षक जान सकेंगे और उसी के सापेक्ष विद्यालय रणनीतियां, गुणवत्तापूर्ण शिक्षण विद्या व उपचारात्मक शिक्षण कर जिन बच्चों की दक्षता में कमी है। उनको दूर कर अपने विद्यालय के बच्चों को निपुण लक्ष्य प्राप्त कराते हुए निपुण विद्यालय बना सकेंगे।

 

डीसी प्रशिक्षण सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में कुल पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष लगभग 85 प्रतिशत बच्चों ने परीक्षा दी है। बीएसए ने कहा कि बच्चों की उपस्थिति देखने लायक थी बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिला। इस नैट परीक्षा को एक उत्सव की तरह शिक्षक-शिक्षिकाओं, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों, अभिभावकों व छात्र-छात्राओं द्वारा मनाया गया।

परीक्षा की सुचिता व पारदर्शिता हेतु जिलाधिकारी द्वारा एवं मेरे द्वारा टीमों का गठन किया गया था जो निरंतर भ्रमणशील रहीं। साथ ही सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक भी अपने आवंटित विकासक्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहे। मंगलवार को कक्षा 4 से कक्षा 8 तक के बच्चों की निपुण एसेसमेंट परीक्षा है, सभी शिक्षकों को बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में इस परीक्षा को सकुशल संपादित करने में सहयोग देने वाले सभी जनपद स्तरीय अधिकारी, वरिष्ठ प्रवक्ता, खण्ड शिक्षा अधिकारी, प्रवक्ता, एआरपी, एसआरजी व जनपद के सभी शिक्षकगण सुबह से लगे रहे, उन्होंने पूरी टीम को सकुशल परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button