कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों के एरियर एवं अन्य देयकों के भुगतान के लिए लेखाधिकारी ने जारी किया आदेश

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 68500 व 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्त शिक्षकों एवं अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के तहत कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षकों के प्रमाणपत्र सत्यापन, एरियर और अन्य देयकों का भुगतान जल्द से जल्द करने के लिए लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी लगातार प्रयासरत हैं लेकिन विभागीय स्तर से कई शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का अभी तक सत्यापन नहीं हुआ है जिसकारण से उनके एरियर भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पा रही है।

Story Highlights
  • शिक्षकों के सभी प्रकार के देयकों के भुगतान के लिए लेखाधिकारी गंभीर

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 68500 व 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्त शिक्षकों एवं अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के तहत कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षकों के प्रमाणपत्र सत्यापन, एरियर और अन्य देयकों का भुगतान जल्द से जल्द करने के लिए लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी लगातार प्रयासरत हैं लेकिन विभागीय स्तर से कई शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों का अभी तक सत्यापन नहीं हुआ है जिसकारण से उनके एरियर भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पा रही है। शिक्षकों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए लेखाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक विस्तृत पत्र जारी किया है और उनसे अनुरोध किया है कि वह ऐसे सभी प्रकरणों को जल्द से जल्द निस्तारित करवाने के लिए सभी शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराकर सत्यापन रिपोर्ट लेखा कार्यालय को भेजें ताकि उनके सभी प्रकार के देयकों का भुगतान किया जा सके।

ये भी पढ़े-  दर्दनाक हादसा : मां-बेटी जिंदा जले, मौत,अतिक्रमण हटाने गई थी टीम, प्रदर्शन के दौरान झोपड़ी में लगी आग

लेखाधिकारी ने बताया कि इस जनपद में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण में कुल 313 शिक्षकों द्वारा योगदान दिया गया है जिसके सापेक्ष अभी तक मात्र 195 शिक्षकों के सत्यापन रिपोर्ट कार्यालय को प्राप्त हुईं हैं, 118 शिक्षकों के सत्यापन रिपोर्ट अभी भी अप्राप्त हैं। इसी प्रकार 69000 भर्ती प्रक्रिया में कुल 502 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है जिसके सापेक्ष मात्र 470 शिक्षकों की सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त कराई गई है जिससे अभी भी 32 शिक्षकों के सत्यापन बीएसए कार्यालय स्तर से लंबित हैं। उक्त शिक्षकों के सत्यापन रिपोर्ट अप्राप्त होने के कारण उनके अवशेष वेतन एरियर का भुगतान करना सम्भव नहीं हो पा रहा है जिससे उक्त कार्य में अनावश्यक विलंब हो रहा है तथा शिक्षकों को आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़े-   बदन पे सितारे और मेरे सपनों की रानी कब आओगी गाकर एसपी मूर्ति ने कानपुर देहात महोत्सव में रंग जमाया

उक्त के क्रम में उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय से अनुरोध किया है कि वे ऐसे सभी शिक्षकों जिनके अवशेषों का भुगतान उनके अभिलेखीय सत्यापन के अभाव में नहीं हो सका है के सत्यापन कराकर अतिशीघ्र अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराने का कष्ट करें जिससे तत्काल अवशेषों के भुगतान की कार्यवाही प्रारम्भ की जा सके। उन्होंने अपने स्तर से सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी इस हेतु निर्देशित करने के लिए कहा है ताकि वे शिक्षकों के अवशेष वेतन सम्बन्धित पत्रावलियों को पूर्ण कराकर सासमय उपलब्ध कराएं जिससे अवशेष देयकों का भुगतान नियमानुसार एवं अतिशीघ्र किया जा सके।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button