कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

संविलियन विद्यालय में वरिष्ठतम प्रधानाध्यापक ही होगा प्रधानाध्यापक

एक ही परिसर में उपस्थित परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संविलियन के बाद सभी विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों में से जो वरिष्ठतम प्रधानाध्यापक होगा वही संविलियन विद्यालय के प्रधानाध्यापक के दायित्व का निर्वहन करेगा फिर वह चाहे प्राइमरी का प्रधानाध्यापक रहा हो और चाहे जूनियर विद्यालय का प्रधानाध्यापक रहा हो।

Story Highlights
  • 30 अप्रैल की छात्र संख्या पर ही होगा समायोजन 

अमन यात्रा ,कानपुर देहात।  एक ही परिसर में उपस्थित परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संविलियन के बाद सभी विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों में से जो वरिष्ठतम प्रधानाध्यापक होगा वही संविलियन विद्यालय के प्रधानाध्यापक के दायित्व का निर्वहन करेगा फिर वह चाहे प्राइमरी का प्रधानाध्यापक रहा हो और चाहे जूनियर विद्यालय का प्रधानाध्यापक रहा हो। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 25 अक्तूबर को पत्र जारी किया था उसके बाद फिर से साफ कर दिया है क्योंकि कई जगह संविलियन विद्यालयों से ऐसी शिकायतें आ रही थी कि जो वरिष्ठ प्रधानाध्यापक हैं उन्हें चार्ज ना देकर जूनियर विद्यालय के प्रधानाध्यापक को चार्ज दिया गया है जिसे देखते हुए पुनः स्पष्ट आदेश निर्गत किया गया है।

ये भी पढ़े-  प्रतियोगिताओं के जरिए स्कूली बच्चे पढ़ेंगे सड़क सुरक्षा का पाठ

समायोजन में छात्रसंख्या की गणना 30 अप्रैल के आधार पर की जाएगी

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं के समायोजन का आदेश भी जारी कर दिया गया है। प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आदेश जारी होने के बाद शिक्षा विभाग में हलचल तेज हो गई है। शासनादेश में कहा गया है कि मानक से अधिक शिक्षकों की तैनाती वाले स्कूलों से शिक्षकों को हटाया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में न्यूनतम तीन शिक्षकों की तैनाती होगी। सरप्लस अध्यापकों के समायोजन में सबसे पहले वो सीनियर टीचर (जिनके विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने से शासनादेश 2009 के मानक में विचलन पैदा हुआ है, का वरिष्ठ से कनिष्ठ के अवरोही क्रम में) का ट्रांसफर/समायोजन होगा। सरप्लस शिक्षक वाले विद्यालय से जो विद्यालय में पहले आया था उसे पहले विकल्प मिलेगा। पिछड़े ब्लॉकों से ट्रांसफर की संभावना नगण्य है वहां सरप्लस शिक्षकों की संख्या पहले से ही नगण्य है। समायोजन 30 अप्रैल 2022 की छात्र संख्या के अनुसार होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button