कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरकारी स्कूलों में छात्र उपस्थिति बढ़ाने के बीएसए ने दिए निर्देश 

परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सभी प्राथमिक/उच्च प्राथमिक तथा कम्पोजिट विद्यालय के शिक्षकों को अलर्ट किया है।

कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सभी प्राथमिक/उच्च प्राथमिक तथा कम्पोजिट विद्यालय के शिक्षकों को अलर्ट किया है। समस्त प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया है कि छात्र उपस्थिति नामांकन के सापेक्ष कम से कम 72 प्रतिशत होना अनिवार्य है।

अधोहस्ताक्षरी द्वारा विद्यालय निरीक्षण के दौरान छात्र उपस्थिति पंजिका का अवलोकन करने पर पाया जा रहा है कि अधिकतर विद्यालयों में नामांकन के सापेक्ष छात्र उपस्थिति बहुत ही कम है। आप सभी अवगत है कि मध्याह्न भोजन प्राधिकरण लखनऊ द्वारा नामांकन के सापेक्ष कम से कम 72 फीसदी छात्रों का डाटा मध्याह्न भोजन ग्रहण करने वाले छात्रों की देनी है। उन्होंने सभी को निर्देशित किया है कि शासन के निर्देश के क्रम में विद्यालय निरीक्षण के दौरान छात्र उपस्थिति 72 फीसदी से कम पायी जाती है तो सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक ही नहीं कक्षा अध्यापक भी जिम्मेदार होंगे। इसमें लापरवाही ठीक नहीं है। आप सभी द्वारा उपस्थिति में सुधार के यथासम्भव प्रयास किए जाय।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button