कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में प्रवेश के लिए आई.डी. कार्ड पहनना हुआ अनिवार्य

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा वि.वि सभागार में छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल एथिक्स एवं कोड आफ कंडक्ट के संबंध में सोमवार को विस्तार से जानकारी दी गई।

कानपुर,अमन यात्रा । छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा वि.वि सभागार में छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल एथिक्स एवं कोड आफ कंडक्ट के संबंध में सोमवार को विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. संजय कुमार स्वर्णकार, कुलानुशासक डॉ. प्रवीन कटियार, डीन एकेडमिक प्रो. रोली शर्मा, मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने विद्यार्थियों को प्रोफेशनल एथिक्स के संबंध में बहुत सी बातों को रखा। शिक्षकों ने छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर में उनके व्यवहार आदि को बताते हुए स्वस्थ शैक्षणिक वातावरण बनाये रखने के लिए आवश्यक टिप्स दिये। छात्रों को पांच एथिकल सिद्धांत बताये गये जिनमें पहला स्वायत्तता, दूसरा नुकसान करने से बचे, तीसरा अच्छा करें, चौथा न्याय और पांचवा निष्ठा है। इसके अलावा उन्होंने छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय के सभी नियमों से भी परिचित कराया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में प्रवेश करते समय छात्र-छात्राओं को आई.डी. कार्ड पहनना, वि.वि में प्रदर्शित नोटिस परिपत्र को पढ़ना आनिवार्य है। छात्रावास और वि.वि. परिसर में किसी भी प्रकार के पटाखे छोड़ना प्रतिबंधित है। वि.वि. संपत्ति पर पोस्टर चिपकाना मना है और उसे किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाना और नष्ट करना दंडनीय अपराध है। इसके साथ ही उन्होंने कई नियमों से छात्रों को परिचित करवाया। कार्यक्रम में वि.वि के विभिन्न विभागों/संस्थानों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।
पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थी प्रांजल सचान, हरिओम तिवारी, अखिलेश कुमार, शिक्षा विभाग के विद्यार्थी आशीष कुमार विश्वकर्मा, भीमसेन, हेल्थ साइंस में बीपीटी पाठ्यक्रम के विद्यार्थी अनुभव वर्मा, फाइन आर्ट्स के विद्यार्थी मनुश्री, स्वाति जैन, बीटेक के विद्यार्थी अभिजीत राय एवं बीसीए के विद्यार्थी अमन प्रताप ने शिक्षकों एवं पदाधिकारियों से विभिन्न प्रश्न पूछे। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. प्रवीन कटियार ने किया। इस कार्यक्रम में प्रोफेसर रोली शर्मा, डीन एकेडमिक, डॉ योगेन्द्र कुमार पांडेय, डॉ. जितेंद्र डबराल अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button