कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या ने जिला उद्यान अधिकारी को कठोर चेतावनी देते हुए किया स्पष्टीकरण तलब

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार माती में कृषि अवस्थापना निधि की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में फार्ममार्ट कम्पनी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें किसानों के कृषि उत्पाद को एफ0पी0ओ0 के माध्यम से खरीदा जायेगा जिसमें बिचौलिये की कोई भूमिका न होने के कारण कृषको की उनकी उपज का अधिक मूल्य मिलेगा।

Story Highlights
  • पी0एम0एफ0एम0ई0 योजनान्तर्गत जपनद में एफ0पी0ओ0 के पंजीकरण की धीमी प्रगति पर जिला उद्यान अधिकारी को कठोर चेतावनी देते हुए किया स्पष्टीकरण तलब
  • सीडीओ सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में कृषि अवस्थापना निधि बैठक का हुआ आयोजन

अमन यात्रा, कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार माती में कृषि अवस्थापना निधि की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में फार्ममार्ट कम्पनी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें किसानों के कृषि उत्पाद को एफ0पी0ओ0 के माध्यम से खरीदा जायेगा जिसमें बिचौलिये की कोई भूमिका न होने के कारण कृषको की उनकी उपज का अधिक मूल्य मिलेगा। मुख्य विकास अधिकारी ने फार्ममार्ट के प्रतिनिधियो को निर्देशित किया कि जनपद में फार्ममार्ट कं0 द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के रुप में कार्य किया जाये जिसमें पीली एवं बैगनी फूलगोभी, लाल भिण्डी, तरोई आदि को भी सम्मिलित किया जाये साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद में कृषि अवस्थापना निधि द्वारा एफ0पी0ओ0 के साथ-साथ व्यक्तिगत कृषको भी लाभान्वित किया जाये।

ये भी पढ़े-  समस्त प्रशिक्षु निर्धारित समयसीमा के भीतर सर्वे का कार्य करें पूर्ण : सीडीओ

जिला उद्यान अधिकारी द्वारा बताया गया कि पी0एम0एफ0एम0ई0 योजनान्तर्गत जपनद में 30 एफ0पी0ओ0 के पंजीकरण करा दिये जायेगे जिस पर उन्होंने ने जिला उद्यान अधिकारी द्वारा धीमी प्रगति पर रोष व्यक्त किया तथा कडी चेतावनी देते हुये निर्देशित किया कि पी0एम0एफ0एम0ई0 योजना में अतिशीघ्र ही प्रगति करा ली जाये उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिला उधान अधिकारी, अग्रणी जिला प्रबन्धक, एल0डी0एम0, डी0डी0एम0 नाबार्ड संयुक्त रुप से एफ0पी0ओ0 को कृषि अवस्थापना निधि कीे एक सप्ताह में वर्कशाप करा लिया जाये। मुख्य विकास अधिकारी महोदया ने निर्देशित किया कि एफ0पी0ओ0 के साथ-साथ व्यक्तिगत कृषको को इन योजनाओ से लाभान्वित भी किया जाये तथा साथ ही साथ एफ0पी0ओ0 को किसान क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध कराये जाये। श्री एस0के0 चौधरी एल0डी0एम0 ने कृषि अवस्थापना निधि के बारे में विस्तृत चर्चा की तथा एफ0पी0ओ0 के माध्यम से 03 प्रतिशत ब्याज पर दो करोड का ऋण 13 वर्षो के लिये दिया जाता है जिसपर बैंक द्वारा किसी प्रकार का कोई शुल्क नही लिया जाता है।

ये भी पढ़े-  अकबरपुर के गांधी नगर वार्ड से दो बार के सभासद की टिकट कटी ,लेकिन कराया नामांकन 

श्री राहुल कुमार यादव डी0डी0एम0 नाबार्ड भी कृषि अवस्थापना निधि के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। कु0 तान्या फार्ममार्ट प्रमुख ने कृषको को आनलाइन उनके उत्पाद में बिचौलियों की सहभागिता न होने के कारण तथा कृषि उत्पाद को डोर टू डोर खरीदने के कारण यातायात पर होने वाले व्यय से कृषकों को अपनी उपज का अधिक से अधिक मूल्य प्राप्त हो जाता है। इस प्रकार फार्ममार्ट कृषको के उत्पाद को बेचने के लिये एक आनलाइन प्लेटफार्म है इसमें कृषको को उनके उपज का मुूल्य तुरन्त उपलब्ध करा दिया जाता है। श्री विनोद कुमार उप कृषि निदेशक कानपुर देहात ने जनपद में 40 से अधिक एफ0पी0ओ कार्यरत जिसमें हजारों की संख्या में कृषक जुडे हुये है। जो कि कृषि अवस्थापना निधि एवं फार्ममार्ट के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते है। फार्ममार्ट के माध्यम से मिलेट्स कुम्हेडा, कद्दू की भी खरीद करायी जानी चाहिये जिससे जनपद में स्थानीय स्तर पर कृषको को इनकी उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो सके। बैठक में लगभग 71 कृषको ने विभिन्न एफ0पी0ओ0 के प्रतिनिधियो एवं प्रगतिशील कृषको ने प्रतिभाग किया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button