खेलफ्रेश न्यूज

सौरव गांगुली ICC क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष बने, 9 साल से अनिल कुंबले संभाल रहे थे ये जिम्मेवारी

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को अब वर्ल्ड क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सौरव को ICC मेंस क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। इस पद को पिछले 9 साल से अनिल कुंबले संभाल रहे थे।

नई दिल्ली,अमन यात्रा : BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को अब वर्ल्ड क्रिकेट में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सौरव को ICC मेंस क्रिकेट कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। इस पद को पिछले 9 साल से अनिल कुंबले संभाल रहे थे। ICC क्रिकेट कमेटी का मुख्य काम क्रिकेट के नियम और शर्तों को तय करना है।

2012 में कुंबले ने संभाली थी कुर्सी
अनिल कुंबले को 2012 में वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की जगह ICC क्रिकेट कमेटी का चेयरमैन बनाया गया था। 2016 में कुंबले को दोबारा चेयरमैन चुना गया। इसके बाद 2019 में फिर उनका टर्म 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया। दरअसल, ICC ने गांगुली को चेयरमैन बनाकर प्रमोट किया है। वे पहले ICC के ऑब्जर्वर के तौर पर काम कर रहे थे।

BCCI को भी मिला ICC का सपोर्ट
एक और अच्छी खबर ये है कि भारत में होने वाले इंटरनेशनल टूर्नामेंट में ICC भी BCCI का सपोर्ट करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ICC भारत में होने वाली 3 ICC इवेंट्स के लिए टैक्स साझा करने को तैयार हो गया है।

BCCI को इन इवेंट्स के लिए भारत सरकार को टैक्स देना था और ICC भी अब इसमें साझेदार होगी। BCCI को केंद्र सरकार की ओर से 10% टैक्स की छूट मिलना मुश्किल है।

ICC इवेंट्स से BCCI को मिलेंगे 1500 करोड़
2026 में भारत श्रीलंका के साथ मिलकर टी-20 वर्ल्ड कप होस्ट करेगी। इसके बाद बांग्लादेश के साथ 2029 की चैंपियंस ट्रॉफी और 2031 वन डे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन तीनों इवेंट्स से भारतीय बोर्ड को 1500 करोड़ रुपए की बचत होगी।

टैक्स का आंकड़ा करीब 750 करोड़ रुपए का होगा। इसमें ICC भी साझेदार होगा। भारतीय बोर्ड को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप के भी राइट्स मिले थे, लेकिन यह टूर्नामेंट UAE में हुआ था इसलिए बोर्ड को 10% टैक्स नहीं देना पड़ा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button