उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

हाले बेहाल:- तारीख पर तारीख, न पदोन्नति पूरी हुई न परस्पर तबादले

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को पदोन्नति और तबादलों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। विभाग पांच महीने से अधिक से पदोन्नति की प्रक्रिया चला रहा है लेकिन अभी तक यह पूरी नहीं हुई है। वहीं जिले के अंदर परस्पर तबादले और एक से दूसरे जिले के परस्पर तबादले में एक के बाद एक नई तिथि बढ़ती जा रही है।

लखनऊ/कानपुर देहात।  बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को पदोन्नति और तबादलों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। विभाग पांच महीने से अधिक से पदोन्नति की प्रक्रिया चला रहा है लेकिन अभी तक यह पूरी नहीं हुई है। वहीं जिले के अंदर परस्पर तबादले और एक से दूसरे जिले के परस्पर तबादले में एक के बाद एक नई तिथि बढ़ती जा रही है।

विभाग ने जनवरी में आदेश जारी कर फरवरी में वरिष्ठता सूची जारी करने की प्रक्रिया शुरू की। इसके बाद आधा दर्जन से अधिक बार तिथि बढ़ाई गई। तीन महीने की कवायद के बाद वरिष्ठता सूची जारी की गई तो अब उसकी चेकिंग व सत्यापन को लेकर तिथि बढ़ाई जा रही है। अभी खाली पदों का ब्योरा नहीं निकला है। वहीं तबादला पाने वाले शिक्षकों का नाम भी इसमें से हटाया जाना है। हालांकि इसका कोई अधिकृत आदेश नहीं जारी किया गया है। इसी तरह जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी छह जून से शुरू हुई है। पहले इसके लिए जारी पोर्टल में दिक्कतें आ रही थीं। उसके चार-पांच दिन बाद आवेदन शुरू हुए डेढ़ महीने से प्रक्रिया चल रही है। वहीं एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया 11 जुलाई से शुरू हुई। इसके लिए आवेदन हो गए लेकिन अभी तक आदेश नहीं जारी हुआ है। इस तरह विद्यालयों के शिक्षक विभाग की प्रक्रिया के लिए तारीख दर तारीख लगने से परेशान हैं।

शिक्षकों का कहना है कि विभिन्न जनपदों के बीएसए जान-बूझकर शिक्षकों की पदोन्नति व तबादले की प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं। जिससे बार-बार तिथि बढ़ानी पड़ रही है। इससे शिक्षक नाराज हैं। उनमें यह धारणा बन रही है कि विभाग पदोन्नति व तबादले करना नहीं चाहता है। प्रताप सिंह बघेल (सचिव) बेसिक शिक्षा परिषद का कहना है कि पदोन्नति की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। 10 दिन में इसे पूरा कर लिया जाएगा। एक दूसरे जिले की तबादला प्रक्रिया में एक माह का समय लगने से देरी हुई। परस्पर तबादले के आवेदन को क्रॉस चेक किया जा रहा है। बीएसए की ओर से इसे फाइनल करने के बाद सूची को जारी कर दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button