कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

हिंदी है हिंदुस्तान की शान सभी करें इसका सम्मान

आज भारत समेत दुनिया भर में विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया भर में हिंदी को प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी का दिन विश्व हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हिन्दी विश्व भाषा की श्रेणी में स्थापित हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के अलावा हिंदी को लेकर दुनियाभर के तमाम देशों में बसे भारतीयों को एक सूत्र में बांधने के लिए भी विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।

अमन यात्रा,कानपुर । आज भारत समेत दुनिया भर में विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया भर में हिंदी को प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी का दिन विश्व हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हिन्दी विश्व भाषा की श्रेणी में स्थापित हो चुकी है। वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के अलावा हिंदी को लेकर दुनियाभर के तमाम देशों में बसे भारतीयों को एक सूत्र में बांधने के लिए भी विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।

ये भी पढ़े- बेटे के साथ हत्या में सहयोगी मां को आजीवन कारावास से किया गया दण्डित 

भारत के साथ ही विदेशों में बसे भारतीयों को हिंदी भाषा ही एकजुट करती है इसलिए इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है। विश्व हिंदी दिवस और हिंदी दिवस में अंतर है। भारत में हिंदी दिवस 14 सितंबर को होता है। वहीं हर साल विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है। दोनों दिनों का मकसद हिन्दी को प्रोत्साहित करना है। विश्व हिंदी दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर इसे बढ़ावा देना है। विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर विश्वभर में फैले भारत के दूतावासों, विदेशों के विश्वविद्यालयों की हिन्दी शिक्षण संस्थानों, भारत के सभी सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिससे कि हिन्दी के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा सके।

ये भी पढ़े-  जनपद की बेटी श्रुति ने नेशनल चैम्पियनशिप में जीता कांस्य

कटियार मेडिकल स्टोर के संस्थापक राजेश बाबू कटियार का कहना है कि हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसके द्वारा आप अपनी बात को बड़ी ही आसानी से किसी को समझा सकते हैं। भले ही कुछ लोग आज अंग्रेजी बोलने में अपनी आन, बान और शान समझते हों लेकिन सच तो यही है कि हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी बेहद खूबसूरत है जो हर एक भारतवासी को वैश्विक स्तर पर मान-सम्मान दिलाती है। हिंदी भाषा और हिंदी साहित्य को पूरे भारतवर्ष में फैलाने के उद्देश्य से हर साल हिंदी दिवस को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है।

ये भी पढ़े-  प्रभारी निरीक्षक छत्रपाल सिंह को जनसुनवाई आईजीआरएस के सफल संचालन के लिए मिला प्रशस्ति पत्र

इस मौके पर अलग-अलग जगहों पर तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें हिंदी साहित्य और हिंदी भाषा पर खुलकर बात की जाती है। केंद्र सरकार की तरफ से भी हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी साहित्य से जुड़े साहित्यकारों को विभिन्न प्रकार के पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। जल्द ही सरकार मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी माध्यम से करने जा रही है इसके लिए कुछ जगह शुरुआत भी कर दी गई है। हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की यह अच्छी पहल है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button