उत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

रूझानों में बीजेपी और समाजवादी पार्टी में चल रही है कांटे की टक्कर, पढ़े विवरण

यूपी चुनाव : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना (UP Election Result 2022) शुरू हो गई है. अभी तक मिले 205 सीटों के रूझानों में बीजेपी और उसके सहयोगी 99  समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 100 कांग्रेस 1 और बसपा 4 सीटों पर आगे चल रही है.

कितने सीटों पर कब-कब हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में कराए गए थे.पहला चरण 10 फरवरी को और अंतिम और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च का कराया गया था. सभी चरणों की मतगणना पूरे प्रदेश में एक साथ कराई जा रही है. इसके लिए 80 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.सबसे अधिक 5 मतगणना केंद्र आगरा में और अमेठी, अंबेडकरनगर, देवरिया, मेरठ और आजमगढ़ में 2-2 और बाकी के जिलों में एक-एक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना के लिए 403 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं.

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना कराई गई. ईवीएम से वोटों की गिनती सुबह साढ़े 8 बजे से शुरू हुई.फाजिलनगर विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बरवा राजापाकड़ के बूथ नंबर-105 पर पड़े मतों की गिनती नहीं की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उस पर रोक लगा दी गई है.चुनाव से पहले इस बूथ के मॉकपोल वाले वोट हटाए बिना ही मतदान करा दिया गया था. इसके बाद ईवीएम भी जमा करा दी गई थी. हार-जीत का अंतर बूथ पर पड़े मतों से बराबर या कम होने पर ही वीवीपैट की पर्चियों के आधार पर अलग से मतगणना कराई जाएगी.

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 40 फीसदी से अधिक वोट लाते हुए 312 सीटें जीती थी.अगर उसके सहयोगियों की सीटें इसमें जोड़ दी जाएं तो एनडीए ने 324 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा को 44, बसपा को 19 और कांग्रेस को 7 सीटों से संतोष करना पड़ा था.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button