अपना देशउत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

  89 परीक्षा केन्द्रों पर लगभग 49 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे बोर्ड परीक्षा

24 मार्च 2022 से प्रारम्भ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अमन यात्रा,कानपुर देहात :24 मार्च 2022 से प्रारम्भ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए जिले को 06 जोन तथा 12 सेक्टरों एवं 02 सुपर जोन में बांटा गया है तथा सभी 89 परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है।
परीक्षा को सकुशल, नकलविहीन और शुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों,केंद्र व्यवस्थापक एवं अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की शुरुआत में जिला विद्यालय निरीक्षक अरविंद कुमार द्विवेदी ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जनपद स्तर पर क्या-क्या तैयारी की जा रही है उसके विषय में विस्तार पूर्वक बताया,  उन्होंने बताया कि जनपद में 24 मार्च से 12 अप्रैल तक चलने वाली बोर्ड परीक्षा में लगभग 26 हजार परीक्षार्थी दसवीं एवं 23 हजार परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा में भाग लेंगे।
परीक्षा हेतु जनपद में 89 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं तथा बोर्ड परीक्षा को लेकर जनपद को 12 सेक्टर 06 जोन एवं 02 सुपर जोन में बांटा गया है। उन्होंने बताया है कि इस बार प्रश्न पत्र हर परीक्षा केंद्र पर अलमारी में अलग-अलग डबल लॉक सिस्टम के तहत सुरक्षित रहेंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था रहेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखी जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस की उचित व्यवस्था रहेगी।
सचल दल की व्यवस्था त्रिस्तरीय है जोकि राज्य स्तर,मंडल स्तर एवं जनपद स्तर पर होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा से जुड़े लोग परीक्षार्थियों के हित में कार्य करें। तथा परीक्षा के साथ स्कूलों में साफ-सफाई बच्चों को पीने का पानी की उचित व्यवस्था हो तथा परीक्षा कक्ष में विद्युत की  उचित व्यवस्था हो। 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा बच्चों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है बोर्ड परीक्षा में लगी हमारी टीम सक्षम है। परीक्षा अच्छे से संपन्न कराएं। परीक्षार्थियों को कोई परेशानी परीक्षा के समय नहीं होनी चाहिए।
तथा परीक्षार्थियों के हित को देखते हुए कक्ष निरीक्षक कक्ष में वार्तालाप नहीं करें। परीक्षार्थियों को परीक्षा का पूर्ण समय दिया जाए। उसमें कोई व्यवधान ना आने पाए। परीक्षा पूर्ण रूप से पारदर्शी नकल विहीन होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में हाईस्कूल एवं इंटर के परीक्षा को पारदर्शी ढंग से संपन्न कराएंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी 89 परीक्षा केन्द्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगें। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट स्वयं यह सुनिश्चित करेंगे कि सीसीटीवी कैमरे कार्य कर रहे हों और सही दिशा में लगे हुए हों। किसी भी परीक्षार्थी या परीक्षा कक्ष निरीक्षक को मोबाइल लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल कराने अथवा किसी भी छात्र, छात्रा के स्थान पर कोई अन्य परीक्षार्थी पेपर देते हुए पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी तथा परीक्षा केंद्र प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट को परीक्षा की सुचिता बनाये रखने के लिए सख्ती बरतेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि परीक्षा केन्द्र पर कोेई भी छात्र-छात्रा या विद्यालय प्रबन्धन परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का कतई प्रयोग न कर सके, इसके लिए कड़ी निगरानी की जाये। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जगदंबा प्रसाद गुप्ता, जिला विद्यालय निरीक्षक आदि सहित सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button