अपना देशउत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में अंतरविश्वविद्यालयीय जूडो चैम्पियनशिप शुरू

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आज अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीय जूडो चैम्पियनशिप 2021-22 का उद्घाटन चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डी.आर. सिंह ने किया तथा अध्यक्षता कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की।

अमन यात्रा,कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आज अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीय जूडो चैम्पियनशिप 2021-22 का उद्घाटन चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डी.आर. सिंह ने किया तथा अध्यक्षता कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की। चैम्पियनशिप में कुल 217 टीमें भाग ले रही हैं। पहले दिन 48 किग्रा और 78$ किग्रा भार वर्ग में महिला खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की।
मुख्य अतिथि प्रो. डी.आर. सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में कई तरह के सुधार लाने में सहायक सिद्ध हुई है। इससे छात्रों के समग्र विकास की परिकल्पना को साकार होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने से छात्रों को समग्र शैक्षणिक ग्रेड की बेहतरी में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जूडो युवाओं के बीच बड़ी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। सरकार ने भी खेलों को आगे बढ़ाने के लिए ‘खेलो इंडिया’ जैसी कई पहल शुरू की हैं, जो इस टूर्नामेंट के अंत में प्रत्येक भार वर्ग से शीर्ष 8 खिलाड़ियों का चयन करेगी। उन्होंने कहा कि जूडो खेल के साथ-साथ आत्मरक्षा में भी सहायक है। आत्मरक्षा हमेशा से व्यक्ति की जरूरत रही है। इस मायने में भी जूडो का प्रशिक्षण सभी छात्रों को लेना चाहिये।
कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत और प्रशिक्षण के दौरान खेल के लिए किये जाने वाले प्रयासों की सराहना करते हुए चैंपियनशिप में सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने खेलों को विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बताया और कहा कि खेलों से न सिर्फ शारीरिक बल्कि बौद्धिक विकास भी होता है। उन्होंने भविष्य में भी ऐसे भव्य खेल आयोजन करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश के स्तर पर सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा दिये जाने के लिए कई तरह की योजनाएं ‘‘खेलो इंडिया’’ के अंतर्गत संचालित की जा रही है।
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय भी इस पहल को आगे बढ़ाते हुए खेलों के लिए माकूल अवसर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करायेगा, ताकि यहां के छात्र अपने बेहतरीन प्रदर्शन के माध्यम से देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकें।
इस अवसर पर प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव अनिल कुमार यादव समेत शिक्षा और खेल क्षेत्र से जुड़े कई लोग मौजूद रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button