कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

नोडल अधिकारी सारिका मोहन ने कलेक्ट्रेट, ईको पार्क, आंगनबाड़ी केन्द्र नरिहा, परौंख में किया पौधरोपण

वन महोत्सव के इस आन्दोलन को सफल और संदेशयुक्त बनाने हेतु शासन द्वारा नामित जनपद की वृक्षारोपण नोडल अधिकारी आईसीडीएस निदेशक सारिका मोहन ने जनपद के प्रमुख स्थानों पर वृक्षारोपण कर इस आन्दोलन को सफलीभूत बनाने का संदेश दिया।

Story Highlights
  • वृक्षारोपण नोडल अधिकारी ने जनपद के प्रमुख स्थानों पर वृक्षारोपण कर इस आन्दोलन को सफलीभूत बनाने का दिया संदेश
  • मुख्य विकास अधिकारी व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने नोडल अधिकारी को देहाती बुकुनू का पैकेट किया भेंट

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  वन महोत्सव के इस आन्दोलन को सफल और संदेशयुक्त बनाने हेतु शासन द्वारा नामित जनपद की वृक्षारोपण नोडल अधिकारी आईसीडीएस निदेशक सारिका मोहन ने जनपद के प्रमुख स्थानों पर वृक्षारोपण कर इस आन्दोलन को सफलीभूत बनाने का संदेश दिया। उन्होंने सर्वप्रथम कलेक्ट्रेट परिसर में अर्जुन का पेड लगाया, तत्पश्चात ईको पार्क माती में गुलाचीन का पौधा लगाया, इसके पश्चात वह शुक्ल तालाब गई, जहां पर उन्होंने हरिशंकरी पौधा लगाया, इसके पश्चात वह नबीपुर के पौधाशाला में गई, वहां उन्होंने नर्सरी का निरीक्षण किया, उसके पश्चात नोडल अधिकारी नरिहा गांव में स्थित आगानबाड़ी केन्द्र गई जहां उन्होंने अमरूद का पेड लगाया, वहां पर उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में उपस्थित बच्चों एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका से वार्ता की तथा पोषण राशन वितरण की स्थिति की जानकारी ली, वहीं उन्होंने बच्चों का वजन कराया तथा उन्होंने बच्चों को नियमित रूप से वजन एवं पोषण वितरण करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात वह परौख गांव गयी जहां उन्होंने पोषण वाटिक में न केवल पेड़ लगाया अपितु परौंख गांव का भ्रमण भी किया, जिसमें प्रमुख रूप से सर्वप्रथम उन्होंने ओपेन जिम का भ्रमण किया तथा वहां पर सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं चाक चौबन्द पायी गयी, इसके पश्चात वह पोषण वाटिका गयी जहां पर विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियां के पौधे देखे तथा और अच्छे से पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए कहा, इसके पश्चात वह आंगनबाड़ी केन्द्र का भ्रमण किया जहां पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा सही जानकारी न देने व शौचालय गन्दा पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी भी व्यक्त की तथा सख्त निर्देश दिये कि शौचालय, आंगनबाड़ी परिसर साफ सुथरा रहे तथा यहां पर और पौधे लगाये जाये जिससे कि यहां पर छाया रहे। इसके पश्चायत उन्होंने पथरी देवी मन्दिर गयी जहां उन्होंने पथरी देवी के दर्शन किये और इसके पश्चात उन्होंने अम्बेडकर पार्क गयी जहां उन्होंने पुस्तकालय देखा जहां पर सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं अच्छी पायी गयी, इसके पश्चात वह मिलन केन्द्र गयी जहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा लगाये जाने के तहत बनाये जा रहे तिरंगा झण्डे की जानकारी ली, वहीं मुख्य विकास अधिकारी व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा नोडल अधिकारी को देहाती बुकुनू का पैकेट भेंट किया।

इसके पश्चात उन्होंने अमृत वाटिका, पंचायत भवन में पहुंच जानकारी ली। उन्होंने प्रशासन द्वारा किये गये कार्यो की सराहना भी की। नोडल अधिकारी ने जनपद को मिले पौध रोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कहा, साथ ही उन्होंने लगाये गये पौधों को संरक्षित करने के लिए भी विशेष हिदायत भी दी। इसके अलावा आज के दिन ‘‘प्रगति रक्षित रक्षिता‘‘ के अनुक्रण पर समस्त विभागों ने पौधरोपण के लिए मिले लक्ष्यों के अनुसार वृक्षारोपण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी नेहा जैन व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने भी वृक्षारोपण किया। इस मौके पर जिला वन अधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, डीसी मनरेगा हरिश्चन्द्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि अधिकारीगण, कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button