कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

साहिब! तपती गर्मी से बेहाल परिषदीय स्कूलों के लाल

शिक्षा के क्षेत्र में सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है। इसके बावजूद सरकारी विद्यालयों में पानी-बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है जिसके चलते बच्चों को परेशानी हो रही है। सरकार ने भले ही प्राथमिक विद्यालयों में बिजली का कनेक्शन कराकर नौनिहालों को गर्मी के बचाव की व्यवस्था कर रखी हो लेकिन विकासखण्ड में इस व्यवस्था के हाल बेहाल है।

Story Highlights
  • विभागों की लापरवाही का दंश झेल रहे मासूम, तपती गर्मी में छात्र बिना बिजली के स्कूल में पढ़ने को मजबूर
  • सरकारी स्कूलों में बिजली कनेक्शन न होने से गर्मी से बेहाल हैं नौनिहाल
  • विकासखण्ड में संचालित 185 स्कूलों में 122 प्राथमिक, 32 उच्च प्राथमिक एवं 31 कंपोजिट विद्यालय हैं जिनमें से 36 विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं है जबकि इन विद्यालयों में करीब 19214 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
सरवनखेड़ा,अमन यात्रा : शिक्षा के क्षेत्र में सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है। इसके बावजूद सरकारी विद्यालयों में पानी-बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है जिसके चलते बच्चों को परेशानी हो रही है। सरकार ने भले ही प्राथमिक विद्यालयों में बिजली का कनेक्शन कराकर नौनिहालों को गर्मी के बचाव की व्यवस्था कर रखी हो लेकिन विकासखण्ड में इस व्यवस्था के हाल बेहाल है। एक ओर विकासखण्ड में कई ऐसे विद्यायल हैं जहां आज तक बिजली पहुंच नहीं पाई है तो कुछ ऐसे भी हैं जहां बिजली आने के बाद बल्ब व पंखे सिर्फ शोपीश बने हुए है और विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे पसीने से तरबतर नजर आ रहे है। शिक्षक भी इस स्थिति में बच्चों को खुले बरामदे में बिठाने के लिए विवश हैं। जिन विद्यालयों में बिजली कनेक्शन हैं भी वहां पर भी जब बिजली रहती है तो पंखे चलते हैं लेकिन वर्तमान समय में दिन में हो रही कटौती के चलते बच्चे उमसभरी गर्मी में पढ़ने को विवश है।
विकासखण्ड में संचालित 185 स्कूलों में 122 प्राथमिक, 32 उच्च प्राथमिक एवं 31 कंपोजिट विद्यालय हैं जिनमें से 36 विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं है जबकि इन विद्यालयों में करीब 19214 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
कनेक्शन से वंचित विद्यालय-
संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय हिलौटी, मनेथू व उच्च प्राथमिक विद्यालय मालवर, बिलसरायां, नंदपुर, कोरारी एवं प्राथमिक विद्यालय सिहुराभावन, जोगीपुर, बंजारीताला, डूडादेव, मदा का पुरवा, मर्दनपुर, रंजीतपुर, टंडवारा, रानीपुर, मंगटा प्रथम व द्वितीय, गोपीपुर, रूरवा, रामदीन का पुरवा, प्रसिद्धपुर, जिगनीपुरवा, रूपपुर, कीरतपुर, सैथा प्रथम व द्वितीय, भागीरथपुर, मनेथू 2, गौरीपुर, सराय, जरिहा, कुटी, जिगनीपुरवा, चितरिया इत्यादि
बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में व्यवस्था दुरुस्त कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रगति की समीक्षा जारी है जो स्कूल बिजली कनेक्शन से वंचित हैं उनके प्रधानाध्यापकों से कनेक्शन हेतु प्रत्यावेदन ले लिया गया है कार्यवाही गतिमान है।
खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी का कहना है कि सरवनखेड़ा ब्लॉक के जो स्कूल विद्युतविहीन हैं उन्हें चिह्नित किया जा रहा है सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया जा चुका है कि जिन विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं है वह अपना प्रत्यावेदन बीआरसी में उपलब्ध करा दें इसके साथ ही वे झटपट बिजली कनेक्शन योजना के तहत कनेक्शन हेतु आवेदन भी कर दें। अभी तक हमारे कार्यालय को बिजली कनेक्शन हेतु 36 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने प्रार्थना पत्र उपल्ब्ध कराया है।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button