कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन कराएं जाने के निर्देश

प्रदेश में स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के लिए हाउस होल्ड सर्वे किया जायेगा। अच्छे प्रदर्शन पर शिक्षक और अभिभावक सम्मानित किए जाएंगे।

Story Highlights
  • हाउसहोल्ड सर्वे के लिए प्रत्येक स्कूल को मिलेंगे 19 रूपये

कानपुर देहात, अमन यात्रा : प्रदेश में स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के लिए हाउस होल्ड सर्वे किया जायेगा। अच्छे प्रदर्शन पर शिक्षक और अभिभावक सम्मानित किए जाएंगे। परिषदीय स्कूलों में दो करोड़ विद्यार्थियों के नामांकन का लक्ष्य पूरा करने के लिए हाउस होल्ड सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में एक अध्यापक को नोडल अध्यापक बनाया जाएगा। प्रधानाध्यापक एवं नोडल अध्यापक की देखरेख में विद्यालय के सीमित क्षेत्र में आउट आफ स्कूल बच्चों के चिन्हांकन एवं नामांकन का कार्य किया जाएगा। हाउसहोल्ड सर्वे के उपरांत आउट ऑफ स्कूल बच्चों का विवरण सर्वे प्रपत्र में अंकित किया जाएगा तथा नोडल अध्यापक द्वारा ऑउट ऑफ स्कूल बच्चों का विवरण शारदा मोबाइल ऐप, डीबीटी प्रेरणा ऐप, प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से अपलोड किया जाएगा।

हाउसहोल्ड सर्वे करने हेतु अध्यापकों को सर्वे प्रपत्र की छाया प्रति के लिए 19 रूपये प्रति विद्यालय की दर से प्रदान किया जाएगा। परिषदीय शिक्षकों को घर-घर जाकर हाउस होल्ड सर्वे करने और बच्चों का विद्यालय में नामांकन कराने के लिए व्यापक अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

बच्चों के नामांकन में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले सहयोगी अभिभावकों व प्रधानाध्यापकों का सम्मान किया जायेगा। वर्तमान में जनपद में 1926 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालय हैं जिनमें करीब 160000 बच्चे अध्ययनरत हैं। अब देखना यह होगा कि हाउसहोल्ड सर्वे के उपरांत छात्र नामांकन में कितनी वृद्धि होगी।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडे ने बताया कि ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो किसी कारणवश स्कूल नहीं जा पाते। हाउस होल्ड सर्वे कर उन बच्चों को चिह्नित किया जाएगा। फिर उनका नजदीकी स्कूल में नामांकन कराया जाएगा। इसका शासनादेश आ गया है। उक्त सम्बंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button