कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय गौर अमरौधा सपोर्टिव सुपरविजन

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सपोर्टिव सुपरविजन किया गया इसके तहत प्रत्येक कक्षा का अनुश्रवण किया गया तथा कक्षा 7 में विशेष रूप से कुपोषण, विटामिन टॉपिक पर शिक्षण किया गया. जिसमें सभी छात्राएं के लिए यह टॉपिक बोध्यगम करने का प्रयास किया गया।

Story Highlights
  • विवेक दलेला जिला समन्वयक बालिका शिक्षा ने बालिकाओं का उत्साहवर्धन करने के साथ एआरपी अखिलेश की शिक्षण शैली की प्रशंसा की गयी।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : बुधवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सपोर्टिव सुपरविजन किया गया इसके तहत प्रत्येक कक्षा का अनुश्रवण किया गया तथा कक्षा 7 में विशेष रूप से कुपोषण, विटामिन टॉपिक पर शिक्षण किया गया. जिसमें सभी छात्राएं के लिए यह टॉपिक बोध्यगम करने का प्रयास किया गया। शिक्षण के उपरांत सभी बच्चे त्वरित रूप से उत्तर दे पा रहे थे।

ये भी पढ़े-  आईआईटी गांधीनगर में प्रशिक्षण हेतु जनपद के दो शिक्षक चयनित

शिक्षण के दौरान एक छात्रा सुहागिनी, कक्षा 7 से एक प्रश्न का उत्तर पाने के लिए में 10 मिनट तक विभिन्न प्रकार से प्रयासरत रहा, शिक्षिका महोदया से पूछने पर यह पता चला कि सुहागिनी कक्षा में बहुत कम बोलती है। सुहागिनी को ब्लैक बोर्ड के पास बुलाया गया और मैंने उससे उसके घर के सदस्यों के बारे में उसकी पसंद के बारे में चर्चा की , चर्चा के दौरान पता चला कि सुहागिनी अच्छा गीत गाती है, 5 मिनट पश्चात सुहागिनी द्वारा झंडा गीत गाकर सुनाया, सभी बच्चों और मेरे द्वारा सुहागिनी को सकारात्मक फीडबैक दिया गया, अब पुनः सुहागिनी  से पहले वाला प्रश्न मेरे द्वारा पूछा गया सुहागिनी ने अब अपनी परिवेशीय भाषा में उस प्रश्न का उत्तर दिया। छात्रा सुहागिनी का लगातार रेमेडियल होना आवश्यक है। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अमरौधा के समस्त स्टाफ के साथ आगामी 11से17 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम की तिथिवार चर्चा परिचर्चा की गई। शासनादेश के प्रत्येक बिंदुओं के कार्यक्रम को  एक-एक करके तिथिवार करने हेतु प्रेरित किया गया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अमरौधा में आज छात्राओं के बीच क्विज प्रतियोगिता कराई गई जिसमे १.आरोही कक्षा 8, २.कीर्ति कक्षा 8, ३.अपूर्व कक्षा 8, ४.निशा पाल कक्षा 7, ५.पिंकी कक्षा 7, द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया सभी बच्चों को लेखनी देकर पुरस्कृत किया गया। निश्चित रूप से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बच्चे प्रतिभा के धनी है। पूरे विद्यालय का स्टाफ बहुत सकारात्मक है और कक्षा कक्ष में उत्कृष्ट शिक्षण कार्य करते हैं।  विवेक दलेला जिला समन्वयक बालिका शिक्षा ने बालिकाओं का उत्साहवर्धन करने के साथ एआरपी अखिलेश की शिक्षण शैली की प्रशंसा की गयी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button