कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

गरिमा ने जनपद की रखी गरिमा

राज्य स्तरीय आईसीटी शिक्षण प्रतियोगिता में मैथा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय चंद्रवल किशनपुर की शिक्षिका गरिमा सिंह चंदेल का चयन हुआ है। प्रदेश भर के 63 शिक्षकों में जनपद से गरिमा का एक मात्र चयन हुआ है।

Story Highlights
  • आईसीटी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में गरिमा सिंह चंदेल का चयन

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  राज्य स्तरीय आईसीटी शिक्षण प्रतियोगिता में मैथा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय चंद्रवल किशनपुर की शिक्षिका गरिमा सिंह चंदेल का चयन हुआ है। प्रदेश भर के 63 शिक्षकों में जनपद से गरिमा का एक मात्र चयन हुआ है। आईसीटी एवं नवीन तकनीकी विधाओं में शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिए पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन में जनपद से राज्य स्तरीय आईसीटी शिक्षण प्रतियोगिता में दो शिक्षक प्रतियोगी शामिल हुए थे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से चयन सूची 27 जुलाई को जारी की गई है। चयनित शिक्षिका की इस उपलब्धि पर विभागीय अधिकारीयों और सहयोगी शिक्षकों ने खुशी जताई है। उनके चयन पर बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बधाई दी और कहा कि नवाचार के माध्यम से पढ़ाने का अच्छा रिजल्ट आता है। बच्चे इससे सीखते हैं शिक्षण शैली अच्छी होने से विद्यालय में छात्र नामांकन बढ़ता है, साथ ही साथ बच्चे पढ़ाई में उत्सुकता दिखाते हैं।

बताते चलें परिषदीय विद्यालयों में पठन–पाठन में इंफार्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) को बढ़ावा देने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से शिक्षकों को प्रोत्साहित व सम्मानित किया जाता है। इस क्रम में नए प्रयोग कर रहे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षकों के बीच आईसीटी प्रतियोगिता का आयोजन जिले स्तर पर करने के बाद राज्य स्तर पर किया जाता है।

जिले स्तर पर चयनित एक शिक्षक व एक शिक्षिका को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलता है फिर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को चयनित किया जाता है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button