कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी नेहा ने विकास कार्यों की समीक्षा, दिए निर्देश

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन कैंप कार्यालय में किया गया। बैठक में उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में अवश्य पूर्ण करें।

Story Highlights
  • वृक्षारोपण का संबंधित विभाग शत प्रतिशत करें जियो टैगिंग : जिलाधिकारी
  • आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान में सभी विभाग अपनी कार्य योजना बनाकर कराएं कार्यक्रम: जिलाधिकारी
कानपुर देहात, अमन यात्रा :  जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन कैंप कार्यालय में किया गया। बैठक में उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में अवश्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाये।समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग द्वारा जारी रैंकिंग में जिन विभागों की श्रेणी-डी प्राप्त हुई है। ऐसे विभाग अपनी प्रभावी कार्ययोजना बनाकर स्वंय नियमित समीक्षा करें और आगामी माह में ए-श्रेणी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि इसमें जिस स्तर पर उनके अथवा मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन एवं सहयोग की अपेक्षा हो तो उसे ससमय प्राप्त करें।
जिलाधिकारी ने शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की विभागवार/योजनावार समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अन्तर्गत चिकित्सकों, दवाओं की उपलब्धता, स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, टीकाकरण आदि, पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत राज्य/14वां वित्त आयोग, कायाकल्प योजना अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान, समाज कल्याण के अन्तर्गत छात्रवृत्ति वितरण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजना भौतिक/वित्तीय, दिव्यांगजन सशक्तीकरण पेंशन योजना, प्रोबेशन विभाग में कन्या सुमंगला योजना, ग्राम विकास के अन्तर्गत मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना अवस्थापना सुविधाएं, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, खाद्य एवं रसद के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्य वितरण की प्रगति के बारे में जानकारी ली, तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं के लक्ष्यों को समय से पूर्ण करें।, कृषि विभाग के अन्तर्गत खाद व बीज की उपलब्धता एवं वितरण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान योजना, वन विभाग आदि की योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जन कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों से लाभांवित लाभार्थियों का सत्यापन भी कराया जाये। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों को पूर्ण करने के लिये विशेष ध्यान दें। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय समय से पहुंचे तथा जनता की समस्याओं का मौके पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अपनी अपनी कार्य योजना बनाकर और हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाएं, वहीं जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण के जियो टैगिंग में सबसे ज्यादा खराब प्रगति बेसिक शिक्षा विभाग की पाई गई जिसमें जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए कि इसमें लगकर शत प्रतिशत जियो टैगिंग कराएं, जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा की रोस्टर के अनुसार विद्युत संचालित करें तथा अपने कार्यालय में साफ सफाई अभियान चलाकर कराएं, बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई, इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके सिंह, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे|
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button