Clickadu
उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी ने नरिहा गांव में ग्रामीणों संग लगाई चौपाल, सुनी समस्याऐं, निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को किया निर्देशित

प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा, उ०प्र०पुनर्गठन समन्वय, राष्ट्रीय एकीकरण विभाग, उ०प्र० शासन/जनपद नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम नरिहा में ग्रामीणों संग चौपाल लगाई, चौपाल के दौरान प्रमुख सचिव, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी को पुष्पगुच्छ देकर ग्राम प्रधान ने स्वागत किया.

Story Highlights
  • प्रमुख सचिव/ नोडल अधिकारी ने अकबरपुर नगर पंचायत क्षेत्र के गांधी नगर वार्ड के मलिन बस्ती का पैदल भ्रमण किया.
  • प्रमुख सचिव ने उपस्थित विद्युत एक्सईएन को निर्देशित किया कि विद्युत सौभाग्य योजना के तहत टूटे हुए आवासों में विद्युत की सप्लाई की पूर्ति कराएं, इस पर विद्युत एक्सीएन ने बताया कि नम्बर माह तक सौभाग्य योजना के तहत विद्युत सप्लाई से अच्छादित कर दी जायेगी।
  • गरीब पात्र लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही हो योजनाओं से लाभान्वित करें।

कानपुर देहात :  प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा, उ०प्र०पुनर्गठन समन्वय, राष्ट्रीय एकीकरण विभाग, उ०प्र० शासन/जनपद नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम नरिहा में ग्रामीणों संग चौपाल लगाई, चौपाल के दौरान प्रमुख सचिव, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी को पुष्पगुच्छ देकर ग्राम प्रधान ने स्वागत किया, इसके पश्चात प्रमुख सचिव को जिला विकास अधिकारी ने बताया इस ग्राम सभा में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय है, जिसमें 3 शिक्षक एक अनुदेशक तैनात हैं, तीन आंगनवाड़ी केंद्र है, जिसमें आंगनवाडी कार्यरत हैं, इस मौके पर प्रमुख सचिव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामीणों की समस्याओं को अधिकारी भ्रमण कर निस्तारण कराएं तथा योजनाओं के माध्यम से गरीब पात्र ग्रामीणों को लाभान्वित करें, चौपाल के दौरान ग्रामीण जनों ने प्रमुख सचिव/जनपद नोडल अधिकारी को मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, विद्युत, चक-मार्ग आदि की समस्याएं बताई तथा प्रमुख सचिव ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो लाभार्थी मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पात्र हैं, उन्हें शत प्रतिशत आवास योजना से आच्छादित करें.

वहीं ग्रामीण जनों ने बताया कि गांव में ही नई आबादी क्षेत्र बनी है जिसमें 10-12 मकान निर्मित है जिनमें विद्युत लाइन अभी नहीं पहुंची है, इस पर प्रमुख सचिव ने उपस्थित विद्युत एक्सईएन को निर्देशित किया कि विद्युत सौभाग्य योजना के तहत टूटे हुए आवासों में विद्युत की सप्लाई की पूर्ति कराएं, इस पर विद्युत एक्सीएन ने बताया कि नम्बर माह तक सौभाग्य योजना के तहत विद्युत सप्लाई से अच्छादित कर दी जायेगी। वही ग्रामीणों ने बताया कि निराश्रित गोवंशों के द्वारा फसलों को नष्ट कर देते है, इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि गोवंशों की समस्या अभी है परंतु अभी लंपी वायरस जानवरों में तेजी के साथ फैल रहा है, जिसके कारण अभी आवारा गौवंशों को गौशाला में नहीं रख रहे है, इस वायरस हेतु वैक्सीन उपलब्ध हो गयी है, इस पर उन्होंने उपस्थित पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 देवकीनन्दन लावनियां को निर्देशित किया कि निराश्रित गोवंशों को उपलब्ध कराए कई वैक्सीन अभियान चलाकर लगाएं तथा पूरी तरह से इस वायरस से सचेत रहें, यह तेजी के साथ फैलता है।

ये भी पढ़े-  सरकारी जूनियर स्कूलों में कक्षा 6 से 8 की गणित मजबूत करने के लिए बच्चे करेंगे ऑनलाइन अभ्यास

उन्होंने कहा कि गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है जिसमें निराश्रित गौवंशों को रखा जाएगा, सरकार द्वारा लगातार गोवंशों को संरक्षित किया जा रहा है तथा यह समस्या शीघ्र ही समाप्त होगी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीणों की जो समस्याऐं है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाएगा, इस मौके पर ग्रामीणों ने बताया कि खेतों में जाने हेतु चकरोड नहीं है, जिससे काफी दिक्कत होती है, इस पर प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारी से कहा कि ग्रामीणों की चकरोड की समस्या हेतु एक टीम गठित कर जिसमें एडीएम, लेखपाल, एसडीएम को लगाकर, करीब एक माह में चकरोड की समस्या को निस्तारण कराएं, उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि गांव में साफ सफाई एवं दवा का छिड़काव लगातार कराएं जिससे कि बारिश के समय बीमारियों के फैलने का खतरा ना रहे, ग्रामीणों को समय से विद्युत, पानी, राशन आदि उपलब्ध कराएं। चौपाल के समापन से पूर्व कक्षा 5 की छात्राऐं काजल, रितिका, पूजा ने राष्ट्रगान गाया, जिसकी सभी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की एवं प्रमुख सचिव व जिलाधिकारी ने उन्हें माला पहनाकर प्रोत्साहित किया।

इसके पश्चात उन्होंने प्राथमिक विद्यालय नरिहा का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित बच्चों के पठन पाठन के बारे में जानकारी ली, जिस पर कुछ बच्चों द्वारा सही जानकारी न देने पर उन्होंने उपस्थित शिक्षकों को निर्देशित किया कि बच्चों को शिक्षा सही से प्रदान करें, शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थित विद्यालय में सुनिश्चित कराये तथा शिक्षक भी विद्यालय में समय पर उपस्थित होकर शिक्षा पर विशेष ध्यान दे। इसके पश्चात नोडल अधिकारी ने आंगनबाड़ी केन्द्र नरिहा का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से शिक्षा एवं स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली, उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्री को निर्देशित किया कि बच्चों को समय पर पोषण आहर वितरण करायें तथा बच्चों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे। वहीं जिलाधिकारी नेहा जैन व मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई।

इसके पश्चात प्रमुख सचिव/ नोडल अधिकारी ने अकबरपुर नगर पंचायत क्षेत्र के गांधी नगर वार्ड के मलिन बस्ती का पैदल भ्रमण किया, जहां पर उन्होंने साफ सफाई, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के आवासों आदि का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उपस्थित नगर पंचायत अकबरपुर अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि क्षेत्र में साफ सफाई प्रतिदिन कराएं तथा किसी प्रकार की लापरवाही ना की जाए जहां जलभराव आदि की समस्या है उसे तत्काल निस्तारण कराएं। गरीब पात्र लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही हो योजनाओं से लाभान्वित करें। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, उप निदेश कृषि विनोद कुमार यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 प्रज्ञा शंकर आदि उपस्थित रहे।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button