कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

नई पहल- चहक कार्यक्रम के तहत अभिभावक परखेंगे अपने बच्चे का बौद्धिक स्तर

बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की जा रही है। ये नई पहल त्योहार के रूप में मनाई जाएगी।आयोजित किए जा रहे इस त्योहार का नाम चहक है जिसे दिवाली के बाद मनाया जाएगा।

Story Highlights
  • चहक कार्यक्रम के आयोजन हेतु प्रत्येक प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों को दिए गए 2700 रूपये 
  • यूपी में चहक की शुरुआत दिवाली के बाद
  • अभिभावकों के सामने होगा बच्चों का प्रस्तुतीकरण

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की जा रही है। ये नई पहल त्योहार के रूप में मनाई जाएगी।आयोजित किए जा रहे इस त्योहार का नाम चहक है जिसे दिवाली के बाद मनाया जाएगा। नई पहल चहक (चिल्ड्रन हैप्पीनेस इन एंबियंस एंड एक्वायरिंग नॉलेज) एक तरह की अभिभावक-शिक्षक बैठक है जिसमें माता-पिता को शिक्षकों द्वारा स्कूल में अपने बच्चे द्वारा की गई प्रगति के बारे में जानकारी दी जाएगी। बच्चे अपने अर्जित ज्ञान का प्रदर्शन करेंगे।

क्या है इस नई पहल का मकसद-

बेसिक एजुकेशन के महानिदेशक विजय किरन आनंद के मुताबिक इसका मकसद बच्चे की प्रगति में माता-पिता को शामिल करना है। इसमें माता-पिता को छात्रों की उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा। माता-पिता के सामने बच्चों द्वारा भाषा कौशल जैसे कविता पाठ, कहानी, रोल प्ले आदि से संबंधित प्रदर्शन भी होंगे। स्कूल में बच्चों के लिए क्विज और गेम्स का आयोजन होगा। इस पहल में शिक्षक के साथ नियमित रूप से बच्चे की प्रगति पर चर्चा करने वाले माता-पिता को सम्मानित किया जाएगा। इसमें स्कूल में नामांकित सभी बच्चे और उनके माता-पिता शामिल होंगे।

भारत के मिशन का हिस्सा है चहक-

चहक शिक्षा योजना के तहत केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए निपुण भारत मिशन का हिस्सा है। इसके लिए महानिदेशक ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इस संदर्भ में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के लिए बुनियादी ज्ञान होना जरूरी है। निपुण भारत मिशन शिक्षकों को एक अध्ययन योजना तैयार करने का निर्देश देता है जो विद्यार्थियों के साहित्यिक और बुनियादी भाषा कौशल को विकसित करता है। दीपावली के बाद शासनादेश में प्रदत्त निर्देशों के अनुसार सभी परिषदीय स्कूलों में चहक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button