कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

रन फॉर यूनिटी में प्रशासनिक अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर लिया भाग, दिया एकता का संदेश

देश की एकता और अखण्डता के प्रतीक, आधुनिक भारत के शिल्पकार, महान स्वतंत्रता सेनानी, भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती के अवसर पर आज 31 अक्टूबर 2022 को जनपद स्तर पर यूनिटी रन का आयोजन स्पोर्टस स्टेडियम माती में जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया गया.

Story Highlights
  • कानपुर देहात में धूमधाम से मनाई गई पटेल जयंती
  • भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में पूर्ण हर्षोल्लास से मनायी गई

सुशील त्रिवेदी ,कानपुर देहात।  देश की एकता और अखण्डता के प्रतीक, आधुनिक भारत के शिल्पकार, महान स्वतंत्रता सेनानी, भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती के अवसर पर आज 31 अक्टूबर 2022 को जनपद स्तर पर यूनिटी रन का आयोजन स्पोर्टस स्टेडियम माती में जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया गया, जिसमें स्वयं सहित मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, मुख्य कोषाधिकारी केके पाण्डेय, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, पीडी दिनेश कुमार यादव, जिला क्रीड़ाधिकारी प्रदीप कुमार चौहान आदि अधिकारियों सहित एन0सी0सी0 कैडेट्स व विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग कर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित यूनिटी रन का समापन विकास भवन परिसर में किया गया.

जहां पर जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्र की एकता अखण्डता को बनाये रखने हेतु सभी को शपथ ग्रहण करायी गयी, तत्पश्चात विकास भवन सभागार में सरदार बल्लभ भाईपटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उनके महान व्यक्त्तिव सहित देश की एकता अखण्डता को अक्षुण्ण रखने में देश के प्रति उनके योगदान दृढ़ संकल्प व छोटी-बड़ी 562 रियासतों को एक जुट करने में उनकी प्रशासनिक क्षमता के सम्बन्ध में बोध कराते हुए सभी को प्रोत्साहित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 देवकी नन्दनलावनिया द्वारा ‘‘चन्दन है इस देश की माटी‘‘, नामक गाने का गायन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, जिसमें जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सिविल सेवाओं के संरक्षक, लौह पुरूष कार्य क्षमताओं के धनी तथा राष्ट्रवाद व भारतीय एकता के प्रतीक भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल जी के जन्मदिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर जनपद व ग्रामीण आंचलों में जिस प्रकार यूनिटी रन का सफल संचालन किया गया है, उस दौड़ में अपने जनपद में लगभग 500 यूनिटी रन सहित देश के लगभग 750 जनपदों के ग्रामीण आंचलों में संचालित यूनिटी रन भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी देश के सबसे बड़ी दौड़ का आज हिस्सा बने है, जिसमें जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के उपरान्त देश की अखण्डता की ज्योति और अधिक तेज प्रज्जवलित दिखती है.

उन्होंने अपने संस्कृति को ध्यान में रखते हुए विभिन्न देशों में उनकी संस्कृति के अच्छे भाग को संकलित कर अपने जीवन में उतारने तथा अपने-अपने स्तर से देश की अखण्डता एकता को बनाये रखने में टीम लीडर के रूप में योगदान दिये जाने हेतु प्रोत्साहित किया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उनके व्यक्त्तिव पर विस्तार में चर्चा करते हुए संदेश दिया कि हम सभी को अपने देश की अखण्डता, एकता को बनाये रखने में अपना-अपना योगदान/भूमिका का निर्वाहन प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से सकारात्मक सोच के साथ देना चाहिए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा अपने सम्बोधन में उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस प्रकार सरदार पटेल द्वारा अपनी सैन्य क्षमता का उपयोग कर विभाजित राज्यों को एकजुट करने का सराहनीय कार्य किया, उसी के दृष्टिगत आज भारत एकजुट है, तथा राष्ट्रीय एकता दिवस का भी आयोजन देश की अखण्डता, एकता और सुरक्षा के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर कलेक्टेªट सभागार में भी जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में भारत रत्न, लौह पुरूष, सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती के शुभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर सभी ने अपनी ऋद्धांजली अर्पित की। कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर नीलिमा यादव द्वारा आम नागरिक के रूप में अन्याय के विरूद्ध सजगता व साहस से खडे होने तथा अपनी कमियों पर आत्म चिन्तन करते हुए अपने व्यक्त्तिव को निखार कर समाज के उत्थान में अपनी महती भूमिका निभाने पर जोर दिया।  इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता आदि अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button