कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जीवन अमूल्य है और इसकी रक्षा सभी का मूल कर्तव्य

आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में अकबरपुर चौराहा स्थित पार्क में आयोजित "यातायात माह नवम्बर 2022" के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जनता व छात्र छात्राओं को जागरूक कर सुरक्षित यातायात हेतु शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है और इस की रक्षा करना हमारा मूल कर्तव्य है।

Story Highlights
  • यातायात नियमों का पालन कर सभी रहें सुरक्षित 
  • मदिरापान कर वाहन न चलाएं
  • चालकों एवं परिचालकों को यातायात नियमों से अवगत कराया जाए

सुशील त्रिवेदी ,कानपुर देहात। आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में अकबरपुर चौराहा स्थित पार्क में आयोजित “यातायात माह नवम्बर 2022” के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जनता व छात्र छात्राओं को जागरूक कर सुरक्षित यातायात हेतु शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है और इस की रक्षा करना हमारा मूल कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि दुनिया खूबसूरत है और यह तबतक ख़ूबसूरत रहती है जबतक हम स्वस्थ हैं और यदि अप्रीय दुर्घटना के चलते किसी आपसी को तकलीफ होती है तो यह नरक के समान प्रतीत होती है। उन्होंने कहा कि सभी को जानकर आश्चर्य होगा कि जितनी मृत्यु विभिन्न बीमारियों से अभी तक हुई हैं उससे ज्यादा मृत्यु रोड एक्सीडेंट से होती है। उन्होंने सभी को हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने के फायदे बताए तथा चलाने वाले के साथ ही पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना चाहिए का संदेश भी दिया।

उन्होने अपने साथ गठित एक घटना में आयी चोट का उदाहरण देते हुए बताया कि सभी बच्चों को भी सावधानी बर्तते हुए साईकल हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए। जिलाधिकारी ने सभी को संदेश देते हुए कहा कि प्रदेश के विभिन्न हाईवे पर होने वाले एक्सीडेंट का प्रमुख कारण ओवर स्पीडिंग है। उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि बहादुरी कम समय में किसी स्थल तक पहुंचने में नहीं है बल्कि समय से पूर्व प्रस्थान कर अपने गंतव्य तक पहुंचना ही सच्ची बहादुरी है। उन्होंने कहा की प्रदेश में बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए यातायात नियमों का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है जिससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही साथ ही आपका परिवार भी सुरक्षित रहेगा एवं परिवार एवं राष्ट्र की होने वाली क्षति भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में मरने वाले व्यक्तियों से उनके परिवार की छाती तो होती ही है साथ ही राष्ट्र के भी क्षति होती है अतः सभी जनमानस यातायात नियमों को पढ़ें व उसका अनुश्रवण भी सुनिश्चित करें।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनीति ने भी यातायात नियमों के उल्लंघन से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि यह कार्यक्रम यातायात नियमों से सभी को अवगत कराने हेतु रखा गया है इस कार्यक्रम के दौरान पूरे माह में विद्यालयों में बच्चों एवं उनके अभिभावकों को यातायात नियमों से अवगत कराने हेतु संचालित किया जा रहा है इस दौरान जगह जगह पर वाहन चालकों  को ब्रीथ एनालाइजर, हेलमेट, सीट बेल्ट आदि के उपयोग करने हेतु चेक किया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया की सभी नागरिक यातायात नियमों का अनुपालन करते हुए समाज में अपनी अहम भूमिका निभाए।

कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा हरि झंडी दिखा कर जन जागरूकता हेतु वैन को रवाना किया गया। कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योतिषना कटियार, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, यातायात निरीक्षक शिव कांत शुक्ला, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मनोज कुमार वर्मा एवं क्षत्राधिकारी यातायात प्रभात कुमार, जनसामान्य सहित विद्यालाय में अध्यनरत छात्र छात्रा उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button