कानपुर देहातउत्तरप्रदेश

“विश्व शौचालय दिवस“ के अवसर जनपद स्तर पर विभिन्न आयोजन कर स्वच्छता के जागरूक किया गया

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में आज दिनांक 19 नवम्बर 2022 को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत विश्व शौचालय दिवस का आयोजन वृहद स्तर पर जनपद में किया गया।

Story Highlights
  • महिलाएं चुप्पी तोड़ अपनी स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर बोलें

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा शासन के निर्देशों के क्रम में आज दिनांक 19 नवम्बर 2022 को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत विश्व शौचालय दिवस का आयोजन वृहद स्तर पर जनपद में किया गया। विश्व शौचालय दिवस प्रत्येक वर्ष को 19 नवंबर को मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व की अनुमानित ढाई अरब आबादी को पर्याप्त स्वच्छता मुहैया कराए जाने तथा खुले में सौच को समाप्त करने तथा बीमारियों को उत्पन्न होने से रोकने के साथ साथ पर्यावरण को दूषित होने से रोकने हेतु जनमानस को जागरूक करना इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में “स्वच्छता रन“ का आयोजन किया गया तथा स्वच्छता शपथभी दिलाई गयी।

इसके अतिरिक्त आज जवाहर नवोदय विद्यालय व केंद्रीय विद्यालय माती में लर्निंग हट फाउंडेशन द्वारा एक मुहीम के तहत छात्र छात्राओं के समक्ष प्रदूषण का हल ढूंढे हुए अपने माता पिता व आस पास रहने वाले व्यक्तियों को स्वच्छ आदतें अपनाने हेतु तथा प्लास्टिक को छोड़ कर अपने जीवन में  कपड़े से निर्मित थैले को प्रयोग में लाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण व सुधार हेतु प्रयत्नरत रहते हुए पर्यावरण की रक्षा करने के हेतु जागरूक किया। इसी क्रम में यूपीएसआईसी एपीएल ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड में कार्यरत महिलाओं को नियमित होने वाले मासिक धर्म के दौरान साफ सफाई व स्वच्छता हेतु सेनेटरी पैड के स्थान पर मेंस्ट्रूअल कप के फायदे बताते हुए उसका प्रयोग किए जाने हेतु प्रेरित किया गया।

 

इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि अभी तक महिलाओं द्वारा इस संबंध में समाज की कुरीतियों के चलते बात नहीं की जाती थी परंतु अब महिलाएं स्वयं जागरूक हो रही हैं तथा अपनी स्वच्छता के प्रति सजग होकर मेंस्ट्रूअल कप का प्रयोग कर स्वच्छता को अपना रही हैं। उन्होनें बताया कि यह दिवस ग्रामीण क्षेत्र में व्यक्तियों के जीवन में स्वच्छता, आर्थिक, पर्यावणीय, स्वास्थ्य व सामाजिकता तथा महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के दृष्टिगत किया जा रहा है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय सहित संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य अध्यापक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button